Move to Jagran APP

सीएम को 50 एंबुलेंस के लिए सौंपे पांच करोड़ के चेक

जागरण संवाददाता अनपरा (सोनभद्र) शुक्रवार को सीएमडी एनसीएल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री यो

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 07:16 PM (IST)
सीएम को 50 एंबुलेंस के लिए सौंपे पांच करोड़ के  चेक
सीएम को 50 एंबुलेंस के लिए सौंपे पांच करोड़ के चेक

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : शुक्रवार को सीएमडी एनसीएल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत 50 एंबुलेंसों की खरीद के लिए पांच करोड़ का चेक सौंपा। एनसीएल के पीआरओ राम विजय सिंह ने बताया कि सीएमडी एनसीएल पीके सिन्हा ने मुख्यमंत्री को उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश में एनसीएल के परिचालन के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी। यूपी के ताप विद्युत गृहों को पर्याप्त मात्रा में निरंतर कोयला आपूर्ति करने का सीएमडी ने भरोसा दिया है।

loksabha election banner

उन्होंने सोनभद्र, वाराणसी व अन्य जिलों में एनसीएल द्वारा सीएसआर के तहत किए गए विभिन्न कार्यों का ब्योरा दिया। सोनभद्र जिले में कोविड महामारी से लड़ने में एनसीएल के प्रयासों को अवगत कराया। बैठक में मुख्यमंत्री ने राष्ट्र की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में एनसीएल के योगदान की सराहना करते हुए कोविड महामारी से लड़ने व विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने के लिए भी कंपनी की प्रशंसा की। सीएम ने एनसीएल को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। 50 एंबुलेंस की खरीद के लिए एनसीएल के सीएसआर विभाग और यूपी राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर पूर्व में ही हस्ताक्षर किए गए थे। सीएमडी ने प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी से मुलाकात कर कोयला खनन, सीएसआर एवं अन्य विषयों पर चर्चा की। इस दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेंदु कुमार भी उपस्थित रहे। यूपी में एनसीएल ने जारी किए हैं विभिन्न विकास कार्य

गौरतलब हो कि एनसीएल ने गत पांच वर्षों में यूपी अंतर्गत सीएसआर के तहत लगभग 80 करोड़ के विकास कार्य किए हैं। जिनमें 80 प्राथमिक उपचार केंद्रों का सौर ऊर्जा से विद्युतीकरण, वाराणसी की 13 पंचायतों में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए वित्तीय सहायता, वाराणसी रेलवे स्टेशन के समीप इको पार्क का निर्माण, 1800 स्कूलों में लगभग 15000 फर्नीचर की व्यवस्था, स्कूलों में स्मार्ट क्लास-रूम, सड़कों का निर्माण एवं युवाओं की कौशल क्षमता विकसित करने जैसे आदि कार्य शामिल हैं । यूपी के चार कोल खदानों से एनसीएल खनन करती है कोयला

एनसीएल भारत सरकार की एक मिनिरत्न कंपनी है। जो सिगरौली और सोनभद्र की 10 खदानों से 100 मिलियन टन प्रतिवर्ष से अधिक कोयला उत्पादन करती है। एनसीएल की चार कोयला खदान यूपी में स्थित है। जिनसे कंपनी का लगभग 22 प्रतिशत कोयला उत्पादन होता है। जिसका उपयोग उत्तर प्रदेश राज्य उत्पादन निगम लिमिटेड व अन्य ताप विद्युत गृहों को कोयले की आपूर्ति कर किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.