Move to Jagran APP

लैंको ने 300 सरकारी विद्यालयों में स्थापित किया स्मार्ट क्लास

जासं अनपरा (सोनभद्र) लैंको अनपरा पावर लिमिटेड द्वारा सामाजिक दायित्व के तहत जनपद के 300 प्राथमिक एवं उच प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल कक्षा की स्थापना की गई है। गत वित्तीय वर्ष में 183 तथा इस वित्तीय वर्ष में 117 विद्यालयों में इस कार्य को पूरा किया गया है। जनपद के बभनी ब्लाक में 40 म्योरपुर में 64 चोपन में 53 दुद्धी में 39 राब‌र्ट्सगंज में 46 चतरा में 15 नगवां में 10 तथा घोरावल के 33 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की सुविधा प्रदान की गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 05:12 PM (IST)
लैंको ने 300 सरकारी विद्यालयों में स्थापित किया स्मार्ट क्लास
लैंको ने 300 सरकारी विद्यालयों में स्थापित किया स्मार्ट क्लास

जासं अनपरा (सोनभद्र) : लैंको अनपरा पावर लिमिटेड द्वारा सामाजिक दायित्व के तहत जनपद के 300 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में डिजिटल कक्षा की स्थापना की गई है। गत वित्तीय वर्ष में 183 तथा इस वित्तीय वर्ष में 117 विद्यालयों में इस कार्य को पूरा किया गया है। जनपद के बभनी ब्लाक में 40, म्योरपुर में 64, चोपन में 53, दुद्धी में 39, राब‌र्ट्सगंज में 46, चतरा में 15, नगवां में 10 तथा घोरावल के 33 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की सुविधा प्रदान की गई है।

loksabha election banner

लैंको अनपरा के वरिष्ठ उप-महाप्रबंधक व कारखाना प्रबंधक एसके द्विवेदी ने कहा कि स्मार्ट क्लास ने शिक्षा प्रणाली की तस्वीर बदल दी है। आज देश के अधिकांश विद्यालयों में ब्लैक बोर्ड की जगह प्रोजेक्टर लग रहे हैं। जो काफी मंहगा है। विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए इस तकनीक ने अध्ययन-अध्यापन के कार्य को काफी सुगम बना दिया है। स्मार्ट क्लास में बच्चों को चित्रों एवं वीडियो के माध्यम से पढ़ाया और समझाया जाता है, जिससे कठिन विषय को भी छात्र कम समय में सुगमता से समझ जाते हैं। सरकारी विद्यालयों को आधुनिक प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए इस शिक्षा पद्वति को अपनाने की आवश्यकता को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा निजी स्तर पर किए गए प्रयासों से ही यह कार्य समय से पूर्ण किया जा सका है। लैंको अनपरा के इस सार्थक प्रयास का मुख्य उद्देश्य यह है कि कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले ग्रामीण बच्चे भी आधुनिक तकनीक से जुड़कर ज्ञानार्जन कर सकें। शिक्षा प्रणाली में स्मार्ट क्लास आने वाले समय मे बहुत ही कारगर साबित होगा। जिससे पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा इंडिया, का नारा साकार होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.