Move to Jagran APP

220 स्वास्थ्य केंद्रों में कल मनाया जाएगा अंतरा दिवस

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिला अस्पताल समेत 220 स्वास्थ्य केंद्रों पर नौ अप्रैल को विशेष अंतरा ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 12:00 AM (IST)
220 स्वास्थ्य केंद्रों में कल मनाया जाएगा अंतरा दिवस
220 स्वास्थ्य केंद्रों में कल मनाया जाएगा अंतरा दिवस

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिला अस्पताल समेत 220 स्वास्थ्य केंद्रों पर नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान तिमाही गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन से इच्छुक महिलाओं को जहां लाभान्वित कराया जाएगा वहीं इसके प्रति उन्हें जागरूक किया जाएगा। आरसीएच के नोडल डा. बीके अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया जाता है। इस मौके पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए विशेष अंतरा दिवस का आयोजन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोढ़ी स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय व छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ दो ब्लाक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 27 एपीएचसी तथा 183 सब सेंटरों पर अंतरा दिवस मनाया जाएगा।

loksabha election banner

इस दौरान उपस्थित महिलाओं को परिवार नियोजन के विभिन्न अस्थाई साधनों के बारे में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा इच्छुक महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन से लाभान्वित कराते हुए उन्हें जागरूक किया जाएगा।

कोरोना से बचने की दी जाएगी जानकारी

डा. बीके अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के समय में परिवार नियोजन को गति देने के लिए अंतरा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाली महिलाओं को कोरोना बचाव के लिए मुंह पर मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने के साथ ही साबुन से हाथ धोने का भी परामर्श दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अनचाहे गर्भ से बचने के लिए परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर बल दिया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि अंतरा इंजेक्शन से बच्चों में अंतर रखना सरल उपाय है। यह इंजेक्शन तीन माह में एक बार चिकित्सकों के परामर्श के बाद लगाई जाती है। उन्होंने बताया कि अंतरा केअर लाइन 18001033044 के माध्यम से महिलाएं व नवविवाहित इससे जुड़ सकती हैं। टोल फ्री नंबर पर अपने प्रत्येक सवाल का जवाब घर बैठे ही ले सकती हैं। इस नंबर पर बात करने से हर समस्या का उचित समाधान भी मिल जाता है। अंतरा से 2727 महिलाएं हुईं लाभान्वित......

डाक्टर बीके अग्रवाल ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में 3935 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन से लाभान्वित कराने का लक्ष्य निर्धारित था। जिसके सापेक्ष 2727 महिलाओं को लाभान्वित कराया गया है। आंकड़ों में

कितने केंद्रों पर होगा कार्यक्रम : 220

वर्ष 2020-21 में लाभान्वित : 2727


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.