Move to Jagran APP

गोल्डेन कार्ड धारकों को मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा

जागरण संवाददाता सोनभद्र प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड के लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें अस्पताल उपचार के लिए न वाहनों का इंतजार करना पड़ेगा और न ही जेब ढिली करनी होगी। अस्पताल जाने व आने के लिए उन्हें एंबुलेंस की सेवा मुहैया कराई जाएगी। लाभार्थियों की समस्याओं व योजना को परवान चढ़ाने के लिए शासन ने यह फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:06 AM (IST)
गोल्डेन कार्ड धारकों को मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा
गोल्डेन कार्ड धारकों को मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड के लाभार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें अस्पताल में उपचार के लिए न वाहनों का इंतजार करना पड़ेगा और न ही जेब ढीली करनी होगी। अस्पताल जाने व आने के लिए उन्हें एंबुलेंस की सेवा मुहैया कराई जाएगी। लाभार्थियों की समस्याओं व योजना को परवान चढ़ाने के लिए शासन ने यह फैसला लिया है। जिले में संचालित 108 व 102 एंबुलेंस की सेवा फरवरी से आयुष्मान लाभार्थियों को भी मिलने लगेगी।

loksabha election banner

जिले में संचालित 108 व 102 एंबुलेंस की सुविधा के लिए आयुष्मान लाभार्थियों को काल करना होगा। इस दौरान काल सेंटर पर बैठे कर्मचारी उनसे बीमारी व अस्पताल की जानकारी लेंगे। साथ ही लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड नंबर, मरीज का नाम भी बताना होगा। सत्यापन के बाद काल सेंटर से मरीजों को एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिला अस्पताल या फिर सीएचसी, पीएचसी में इलाज के बाद भी उन्हें एंबुलेंस से भेजने के लिए सीएचसी अधीक्षक या फिर सीएमएस की ओर से एंबुलेंस मुहैया कराई जाएगी। जिले में आयुष्मान योजना के तहत हर माह कम से कम एक हजार लाभार्थियों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन लाभार्थियों के इलाज व जांच के लिए एंबुलेंस की सेवा दी जाएगी। अभी तक माह में बमुश्किल औसतन 100 आयुष्मान लाभार्थियों को सेवाएं मिल पा रही हैं। आशा कार्यकर्ता भी करेंगे मदद

एंबुलेंस सेवा वैसे तो सबके लिए है लेकिन, विशेष रूप से आयुष्मान लाभार्थियों को घर से अस्पताल तक आने-जाने के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। इसका पालन कराने के लिए जल्द ही कवायद शुरू की जाएगी। इससे लाभार्थियों को सुविधा होगी। आशा कार्यकर्ता भी लाभार्थियों को एंबुलेंस उपलब्ध कराने में मदद करेंगी। - डा. एसके उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी। आयुष्मान योजना एक नजर में.. गोल्डेन कार्ड बनाने का लक्ष्य : 9,09,775

अब तक बना गोल्डेन कार्ड : 1,37,658

योजना के तहत उपचार कराने वाले लाभार्थियों की संख्या : 2819

जनपद में चिह्नित 24 अस्पतालों में कार्डधारकों का होगा उपचार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.