Move to Jagran APP

वन दारोगा को धमकी, 15 अवैध खननकर्ताओं पर एफआइआर

सोनभद्र सुरक्षित वन क्षेत्र में स्थित गुरमा रेंज के सोन नदी में अवैध खनन व परिवहन की शिकायत मिलने पर जब वन विभाग ने कार्रवाई की तो खनन माफियाओं ने वन दारोगा को फोन कर देख लेने की धमकी दी। ऐसे में उनकी तरफ से चोपन थाने में तहरीर देकर जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगायी गई। पुलिस ने इस मामले में 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 04:29 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 04:29 PM (IST)
वन दारोगा को धमकी, 15 अवैध खननकर्ताओं पर एफआइआर
वन दारोगा को धमकी, 15 अवैध खननकर्ताओं पर एफआइआर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सुरक्षित वन क्षेत्र में स्थित गुरमा रेंज के सोन नदी में अवैध खनन व परिवहन की शिकायत मिलने पर जब वन विभाग ने कार्रवाई की तो खनन माफियाओं ने वन दारोगा को फोन कर देख लेने की धमकी दी। ऐसे में उनकी तरफ से चोपन थाने में तहरीर देकर जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगायी गई। पुलिस ने इस मामले में 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

अभी म्योरपुर थाना क्षेत्र में अवैध खननकर्ताओं द्वारा वन कर्मियों को पीटा गया था। वह मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ कि चोपन थाना क्षेत्र के गुरमा रेंज में वन दारोगा को धमकी देने का मामला प्रकाश में आया है। इस रेंज के मारकुंडी अनुभाग के वन दारोगा जय प्रकाश वर्मा ने चोपन थाने में तहरीर देकर रविवार की रात में मुकदमा दर्ज कराया। उन्होंने तहरीर में कहा है कि सोन नदी के ग्राम पटवध कुसहवा सिधवा, बंधवा, मीतापुर, करगरा आदि इलाके में अवैध खनन कर्मा सक्रिय हैं। कुछ लोग गोलबंदी करके अवैध खनन कराते हैं। रात के समय टीपर व ट्रैक्टर से खनन कराकर परिवहन करते हैं। उनके साथ और भी लोगों की टीम रहती है। जो हथियार से लैस होकर इलाके में भ्रमण करते रहते हैं। इन लोगों पर वन विभाग की तरफ से पहले भी मुकदमा दर्ज कराया गया है। बावजूद इसके ये अवैध बालू खनन माफिया खनन कार्य कर रहे हैं। सात फरवरी को रात करीब डेढ़ बजे पटवध सिधवा वन क्षेत्र में अवैध खनन में लिप्त एक टीपर को पकड़ा गया था। उसे छोड़वाने के लिए कई लोग एकत्रित हुए। कार्रवाई करने वाले वन दारोगा को जान से मारने की रणनीति तैयार कर रहे थे। आठ फरवरी को सूरज पांडेय निवासी पटवध ने फोन कर अपशब्द कहा और देख लेने की धमकी दी। वन विभाग के मुताबिक अवैध खननकर्ता राजस्व के साथ ही पर्यावरण को भी क्षति पहुंचा रहे हैं। ऐसे में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया गया है। इनके खिलाफ एफआइआर

वन दारोगा जय प्रकाश वर्मा की तहरीर पर चोपन थाने में रविवार की रात करीब दस बजे मुकदमा दर्ज किया गया। इसमें पटवध के संदीप दुबे, चंदन पांडेय, सूरज पांडेय, कमलेश पांडेय, बृजेश पांडेय, अनूप ओझा उर्फ मामा उर्फ केशव, जय प्रकाश पांडेय, सुनील मौर्या, गुड्डू जायसवाल, करगरा गांव निवासी परमेश्वर केवट, दयाशंकर पांडेय, राकेश पाठक, अजय पाठक, आनंद पाठक, अनिल पाठक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

...............................

बोले अधिकारी..

चोपन थाने में तहरीर देकर गुरमा वन रेंज के वन दारोगा ने कुछ लोगों पर धमकी देने का आरोप लगाया है। ऐसे में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

- आशीष श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक

................. सुरक्षित वन क्षेत्र के वन दारोगा ने जय प्रकाश वर्मा ने अवैध खनन के मामले में कार्रवाई की तो उन्हें अवैध खननकर्ताओं ने धमकी दी। ऐसे में 15 लोगों के खिलाफ चोपन थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

- संजीव कुमार सिह, डीएफओ- सोनभद्र वन प्रभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.