Move to Jagran APP

मुसहर बस्तियों की स्थिति सुधारने में जुटा प्रशासन

दुद्धी विकास खंड के खजुरी गांव में आबाद मुसहर जाति की भावी पीढ़ी को संवारने में इनदिनों प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। राजस्व एवं विकास विभाग सरकारी सुविधाओं से उनके रहन-सहन में बदलाव लाने के साथ ही बस्ती में नया सवेरा लाने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 10:03 PM (IST)
मुसहर बस्तियों की स्थिति सुधारने में जुटा प्रशासन
मुसहर बस्तियों की स्थिति सुधारने में जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : दुद्धी विकास खंड के खजुरी गांव में आबाद मुसहर जाति की भावी पीढ़ी को संवारने में इन दिनों प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। राजस्व एवं विकास विभाग सरकारी सुविधाओं से उनके रहन-सहन में बदलाव लाने के साथ ही बस्ती में नया सवेरा लाने लगा है। भूमि का आवंटन कर उन्हें पीएम आवास एवं शौचालय की सौगात देने के साथ ही शिक्षा विभाग तीन दर्जन से अधिक बच्चों को भिक्षाटन से मुक्त कराते हुए उनका नजदीकी स्कूल में दाखिला कराकर उन्हें शिक्षित करने में जुटा हुआ है। इन सब प्रशासनिक कवायद के बावजूद बस्ती का हाल बद से बदतर देखने को मिला। उनमें अभी इच्छाशक्ति की कमी देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी के विशेष निर्देश पर उनके लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान की निगरानी में लगे तहसीलदार शशिभूषण मिश्रा ने बताया कि यहां रहने वाले 36 परिवार को चिह्नित किया गया है। बीते दिनों उनका आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाकर उन्हें दे दिया गया है। इसके अलावा खजुरी ग्राम पंचायत में ही सभी परिवारों को आवासीय भूमि आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिससे उनको प्रधानमंत्री आवास एवं शौचालय के लाभ से लाभांवित किया जा सके। एबीआरसी शैलेश मोहन ने बताया कि भिक्षाटन में लिप्त बच्चों का दाखिला तो बहुत पहले ही कराया जा चुका है किन्तु उनमें पढ़ाई के प्रति अभिरुचि न देख हम सभी मायूस हो गए थे। इसके बावजूद उन्हें नियमित तौर पर स्कूल ले जाने के लिए बकायदे नजदीकी स्कूल के शिक्षकों की ड्यूटी इस चेतावनी के साथ लगाई गई है कि माह में यदि इन बच्चों की उपस्थिति अस्सी फीसद से कम हुई तो उनका वेतन रोकने की संस्तुति कर दी जाएगी। इस दबाव की वजह से टापूगढ़ विद्यालय में तैनात शिक्षक एवं शिक्षामित्र सुबह अपने सामने बच्चों को तैयार कराकर स्कूल ले जाकर उन्हें मुख्य धारा में लाने के प्रयास कर रहे हैं। इसकी नियमित पड़ताल भी खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.