Move to Jagran APP

एक ऐसा सीमन जिससे पैदा होंगी सिर्फ बछिया

जिले के पशु पालकों के लिए अच्छी खबर है। एक ऐसा सीमन आया है जिससे अब सिर्फ बछिया ही पैदा होंगी। अब सेक्स सार्टेड सीमन से गोवंशीय पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान शुरु हो गया है। इस सीमन की डोज सभी पशु अस्पतालों में उपलब्ध करा दी गई है। पशु अस्पताल में इस तरह के

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:09 AM (IST)
एक ऐसा सीमन जिससे पैदा होंगी सिर्फ बछिया
एक ऐसा सीमन जिससे पैदा होंगी सिर्फ बछिया

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के पशु पालकों के लिए अच्छी खबर है। एक ऐसा सीमन आया है जिससे अब सिर्फ बछिया ही पैदा होंगी। अब सेक्स सार्टेड सीमन से गोवंशीय पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान शुरु हो गया है। इस सीमन की डोज सभी पशु अस्पतालों में उपलब्ध करा दी गई है। पशु अस्पताल में इस तरह के 800 सीमन आ चुके हैं। इसको चढ़ाने से अच्छी किस्म के साहिवाल व गंगा तीरी प्रजाति की बछिया पैदा की जाएगी।

loksabha election banner

जिले में पशु चिकित्सा विभाग ने सेक्स सार्टेड सीमन से कृत्रिम गर्भाधान कराना शुरू कर दिया है। इस सीमन की खूबी यह है कि इससे कृत्रिम गर्भाधान कराने पर 90 प्रतिशत संभावना बछिया पैदा होने की रहती है। फिलहाल सिर्फ गोवंशीय पशुओं के लिए ही सेक्स सार्टेड सीमन उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए पशु पालक को 300 रुपये शुल्क देना होगा। अभी तक पहले चरण में कुल 800 सीमन आ गये हैं। इससे न सिर्फ दूध उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि बैल और सांडों की समस्या भी कम हो पाएगी। दूध की बिक्री बढ़ने से किसानों व पशु पालकों की आय में भी वृद्धि होगी। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि सामान्य रूप से चढ़ाने वाले सीमन से नर और मादा पैदा होने का अनुपात 50-50 फीसदी होता है। ऐसे में इस तकनीक के प्रयोग से बछिया पैदा होने की ही संभवानाएं अधिक होती हैं, लेकिन यह तकनीक थोड़ी महंगी होती है। हालांकि इसके प्रयोग से बछिया पैदा होने की संभावना 90 फीसदी तक बनी रहती है। इस तकनीक के शुरू होते ही सड़कों पर घूमते आवारा सांड़ों के आतंक से भी मुक्ति मिलेगी। पशु पालकों के पास बछिया होने से कुछ वर्षों में ही जिले में दूध का उत्पादन भी बढ़ सकेगा। 1500 की जगह 300 रुपये मे चढ़ेगा सीमन

बाजार में इस तरह के सीमन की कीमत 1500 रुपये है। जबकि पशु अस्पताल से यह सीमन मात्र 300 रुपये में ही उपलब्ध हो जाएगा। अगर पशु पालक इस सीमन को चढ़वाता है तो इससे उसको काफी फायदा होगा। अच्छी नस्ल की बछिया पैदा होने से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। एक नजर आकड़ों में..

- पशु अस्पतालों की संख्या-24

- पशु सेवा केन्द्र की संख्या-18

- गायों की संख्या-पांच लाख बोले अधिकारी..

- सेक्स सार्टेड सीमन को सभी सरकारी पशु अस्पतालों में पहुंचा दिया गया है। कोई भी पशु पालक 300 रुपये देकर अपने गायों में इस सीमन को चढ़वा सकता है। इस सीमन के चढ़ाने से 90 फीसद बछिया पैदा होंगी। इससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

-डा.एके श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.