Move to Jagran APP

44 हजार वाहनों से वसूला जाएगा जुर्माना

जागरण संवाददाता सोनभद्र ओटोमोबाइल सेक्टर में छाई मंदी से संकट झेल रहे ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों को कोरोना काल में परिवहन विभाग ने बड़ा झटका दिया है। परिवहन आयुक्त के निर्देश पर सोनभद्र व मीरजापुर का परिवहन विभाग 44 हजार वाहन स्वामियों को ओवरलोडिग की पेनाल्टी नोटिस भेज रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 06:15 PM (IST)
44 हजार वाहनों से वसूला जाएगा जुर्माना
44 हजार वाहनों से वसूला जाएगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : ओटोमोबाइल सेक्टर में छाई मंदी से संकट झेल रहे ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों को कोरोना काल में परिवहन विभाग ने बड़ा झटका दिया है। परिवहन आयुक्त के निर्देश पर सोनभद्र व मीरजापुर का परिवहन विभाग 44 हजार वाहन स्वामियों को ओवरलोडिग की पेनाल्टी नोटिस भेज रहा है।

loksabha election banner

परिवहन आयुक्त ने 22 मई 2020 को पत्र जारी कर संभागीय परिवहन अधिकारी मीरजापुर को एक जनवरी से 15 मार्च तक उत्तर प्रदेश स्टेट हाईवे अथॉरिटी द्वारा संचालित टोल प्लाजा से गुजरने वाले ओवरलोड माल वाहनों का ई-चालान कर जुर्माना शुल्क वसूलने का आदेश दिया है। जिले के वाहन संचालकों ने सरकार पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि सरकार मोटर व्यवसायियों से दोहरा रवैया अपना रही है। ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पहले से ही मंदी की मार झेल रहा था। अब कोरोना महामारी के दौर में वाहनों के कागजातों के नवीनीकरण में मोहलत देने और किश्त में ब्याज को माफ करने की छूट दी जा रही है जबकि दूसरी ओर पुराने वित्तीय वर्ष में फर्जी तरीके से ओवरलोडिग दिखाकर अरबों रुपये वसूलने की भी तैयारी चल रही है। वाहन स्वामियों ने परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोडिग पर जुर्माना वसूलने के तरीके पर सवाल उठाया है। उनका कहना है कि मालोघाट, लोढ़ी और अहरौरा टोल प्लाजा पर लगा धर्म कांटा आपस में मैच नहीं करता। तीनों कांटे एक ही वाहन का भिन्न-भिन्न वजन दर्शाते हैं। वाहनों के रजिस्ट्रेशन जांच की ठोस व्यवस्था नहीं होने से ओवरलोड सिडीकेट नंबर प्लेट बदल कर बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा कर रहा है। ओवरलोड सिडिकेट और परिवहन विभाग की मिलीभगत से जिले में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर टोल प्लाजा से हर महीने हजारों भार वाहन गुजरते हैं। फरमान को वापस लेने की मांग

सितंबर 2019 में आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायत करने के बाद डीएम मामले को संज्ञान में लेते हुए सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को ओवरलोड रोकने का निर्देश दिया बावजूद ओवरलोड का संचालन होता रहा। ई चालान की कार्रवाई वापस नहीं हुई तो हम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए तैयार हैं।

- अजय राय, जिलाध्यक्ष, ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन सोनभद्र। एआरटीओ ने खड़े कर दिए हाथ

शासनादेश के तहत ई चालान किया जा रहा है। परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के अनुपालन में और प्राप्त सूची के आधार पर विभाग वाहनों स्वामियों को ई-चालान भेज रहा है। इसमें हमारे स्तर से कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही है। इस संदर्भ में जो भी बातें होंगी वह परिवहन आयुक्त ही स्पष्ट कर पाएंगे।

- एसपी सिंह, संभागीय परिवहन अधिकारी, मीरजापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.