Move to Jagran APP

4जी के बराबर स्पीड दे रहा बीएसएनएल का 3जी नेटवर्क

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में उपस्थित रहे भारत संचार निगम लि. के जूनियर टेलीकॉम आफिसर धर्मेंद्र कुमार ¨सह। उन्होंने दोपहर 12 बजे से एक बजे तक कार्यालय में रहकर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले फोन का जवाब दिया। संचार व्यवस्था में आने वाले व्यवधान को दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयास, जिले में नेटवर्क की स्थिति और बीएसएनएल की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। राब‌र्ट्सगंज नगर के टेलीफोन उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान भी फोन के माध्यम से किया। साथ ही कहा कि बीएसएनएल ने बेहतर नेटवर्क की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को दिया है। गांव स्तर पर भी थ्री जी की सुविधा मिल रही है, जो अन्य नेटवर्क के 4जी स्पीड के बराबर है। सम्मानित पाठकों के सवालों व जेटीओ के जवाब के कुछ अंश..।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 09:28 PM (IST)Updated: Thu, 06 Dec 2018 09:28 PM (IST)
4जी के बराबर स्पीड दे रहा बीएसएनएल का 3जी नेटवर्क
4जी के बराबर स्पीड दे रहा बीएसएनएल का 3जी नेटवर्क

जासं,सोनभद्र: दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में उपस्थित रहे भारत संचार निगम लिमिटेड के जूनियर टेलीकॉम आफिसर (जेटीओ) धर्मेंद्र कुमार ¨सह। उन्होंने दोपहर 12 से एक बजे तक कार्यालय में रहकर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले फोन का जवाब दिया। संचार व्यवस्था में आने वाले व्यवधान को दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयास, जिले में नेटवर्क की स्थिति और बीएसएनएल की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। राब‌र्ट्सगंज नगर के टेलीफोन उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान भी फोन के माध्यम से किया। साथ ही कहा कि बीएसएनएल ने बेहतर नेटवर्क की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को दिया है। गांव स्तर पर भी 3 जी की सुविधा मिल रही है, जो अन्य नेटवर्क के 4 जी स्पीड के बराबर है। सम्मानित पाठकों के सवालों व जेटीओ के जवाब के कुछ अंश..। सवाल : शाहगंज क्षेत्र में बीएनएनएल की व्यवस्था लचर है, बात करते-करते फोन कट जाता है।

loksabha election banner

जवाब : बात करते समय फोन कट जाता है तो हो सकता हो कि सिमकार्ड पुराने समय का हो। पुराना सिम है तो उसे नया करके एक बार चेक कर लें।

सवाल : ¨वढमगंज क्षेत्र में 15 साल पहले हमने टेलीफोन कनेक्शन लिया था। इन दिनों काम नहीं कर रहा।

जवाब : कई स्थानों पर सड़क निर्माण की वजह से केबिल आदि कट जाती है इस वजह से कभी-कभी दिक्कत होती है। उसे ठीक कराया जाएगा।

सवाल : बीएसएनएल की ब्राडबैंड व्यवस्था कैसी है।

जवाब : बीएसएनएल में ब्राडबैंड काफी सस्ता है। अन्य कंपनियों की तुलना में हमारा नेटवर्क भी बढि़या काम करता है। अब इसे ग्रामीण क्षेत्र मे भी मजबूत किया जा रहा है।

सवाल : बीएसएनएल में क्या 4 जी नेटवर्क अभी नहीं है।

जवाब : हमारे यहां 3 जी नेटवर्क ही अन्य कंपनियों के 4 जी नेटवर्क के बराबर है। ग्रामीण क्षेत्र में भी हम थ्री जी की सुविधा देते हैं।

सवाल : खलियारी क्षेत्र में अक्सर नेटवर्क की समस्या रहती है।

जवाब : खलियारी क्षेत्र में संचार व्यवस्था को ठीक करने के लिए दुबेपुर में हाटस्पॉट लगाया गया है।

सवाल : बीएसएनएल के नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए क्या चल रहा है।

जवाब : ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में इसे बेहतर बनाया जा रहा है। शीघ्र ही टेलीफोन में भी कान्फ्रें¨सग सिस्टम शुरू हो जाएगा।

सवाल : जुगैल क्षेत्र में किसी भी कंपनी का नेटवर्क काम नहीं करता।

जवाब : जहां पर नेटवर्क नहीं काम करता है वहां टावर लगाने का प्रस्ताव है। जिले में 143 टावर लगाने के लिए भारत सरकार में प्रस्ताव है। एक टावर थाने के पास लगाने का प्रस्ताव है।

सवाल : टेलीफोन का बिल जमा करने का क्या तरीका है।

जवाब : टेलीफोन या मोबाइल पोस्टपैड का बिल जमा करने का तरीका बेहद आसान है। आप अपने नजदीकी टेलीफोन एक्सचेंज में पहुंचकर जमा कर सकते हैं। इसके अलावा विभाग की तरफ से लगाए जाने वाले कैंप में भी जमा किया जा सकता है। इस क्षेत्र से इन्होंने किया फोन

दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से उपभोक्ताओं ने फोन कर सवाल पूछा। इसमें शाहगंज से अंशु पांडेय, ¨वढमगंज से भगवानराम, नरंगा से उदय प्रताप शर्मा, कुसी से रामजी ¨सह, रामगढ़ से सोहन कुमार, नरेश, खलियारी से राजन व ओम प्रकाश, घोरावल से मुकेश ¨सह, चोपन से धनराज, मारकुंडी से रोहित कुमार शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.