Move to Jagran APP

नगर पालिका के 1323 गरीबों को मिलेगा पक्का मकान

सोनभद्र हर गरीब को पक्का घर दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राब‌र्ट्सगंज नगर पालिका क्षेत्र में गरीब तबके के लोगों को पीएम आवास मिलेगा। इसके लिए 1323 लोगों का चयन किया गया है। जल्द ही इनके पात्रता की जांच करने के बाद पहली किस्त इनके खाते में भेज दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 05:17 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 10:23 AM (IST)
नगर पालिका के 1323 गरीबों को मिलेगा पक्का मकान
नगर पालिका के 1323 गरीबों को मिलेगा पक्का मकान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : हर गरीब को पक्का घर दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राब‌र्ट्सगंज नगर पालिका क्षेत्र में गरीब तबके के लोगों को पीएम आवास मिलेगा। इसके लिए 1323 लोगों का चयन किया गया है। जल्द ही इनके पात्रता की जांच करने के बाद पहली किश्त इनके खाते में भेज दी जाएगी। जिसके बाद गरीबों को सिर छिपाने के लिए सर्व सुविधायुक्त पक्का आवास उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत नगर पालिका क्षेत्र के इलाकों में निवास करने वाले 1323 गरीबों को आशियाना मिलेगा। शहरी गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। जिले में नगरीय इलाकों में प्रधानमंत्री आवास बनाया जा रहा है। अभी तक जिनके पास जमीन है और वे आवास की पात्रता की श्रेणी में आते हैं उन्हें ही आवास की धनराशि कई किश्तों में उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे वह पक्के मकान का निर्माण योजना के मानक के अनुसार करा सकें। नगर पालिका के 1323 गरीबों को स्वीकृति मिल गई है। लेखपाल, नगर पालिका के कर्मचारी व डूडा द्वारा नामित संस्था के कर्मचारियों की तरफ से इनके पात्रता की जांच कराने के बाद जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) चयनित लाभार्थियों के खाते में प्रथम किश्त भेजने की कार्रवाई में जुट गया है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत शहरी इलाकों में निवास करने वाले सभी गरीबों को प्रधानमंत्री आवास देने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत जिले की इकलौती नगर पालिका राब‌र्ट्सगंज समेत अन्य नगर पंचायत क्षेत्रों के गरीबों को आवास मुहैया कराने के लिए लाभार्थियों के चयन की कार्रवाई की जा रही है। लाभार्थियों को तीन किश्तों में मिलेगा पैसा

प्रत्येक लाभार्थी को पीएम आवास बनवाने के लिए ढाई लाख रुपये दिया जाता है। लाभार्थियों के खाते में तीन किश्तों में धनराशि भेजी जाती है। पहली किश्त के रूप में 50 हजार दिया जाता है। उक्त धनराशि से निर्धारित कार्य पूर्ण होने के बाद दूसरी किश्त डेढ़ लाख और तीसरी किश्त 50 हजार रुपये भेजी जाती है। देश में कहीं भी पक्का मकान होने पर नहीं मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। अगर देश में उनका कहीं भी पक्का मकान रहेगा तो वह इस पात्रता की श्रेणी में नहीं आएंगे। इसके अलावा उनके परिवार की वार्षिक आमदनी तीन लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

--------------------

नगर पालिका क्षेत्र की आबादी : 1,25000

कुल वार्डों की संख्या : 25

---------------------

बोले अधिकारी

नगर पालिका क्षेत्र के 1323 लोगों को पीएम आवास के लिए स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही नगरपालिका की तरफ से पात्रता की जांच कराने के बाद सभी लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेज दी जाएगी।

-राजेश उपाध्याय, नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के परियोजना अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.