Move to Jagran APP

गैर जनपद जाना चाहते हैं 1,303 सहायक अध्यापक

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले में वैसे ही सहायक अध्यापकों की भारी कमी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 04:52 PM (IST)
गैर जनपद जाना चाहते हैं  1,303 सहायक अध्यापक
गैर जनपद जाना चाहते हैं 1,303 सहायक अध्यापक

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में वैसे ही सहायक अध्यापकों की भारी कमी है। गत दो वर्षों में दो हजार के करीब शिक्षकों की नियुक्ति के बावजूद अब भी चार हजार और शिक्षकों की जरूरत है। इसी बीच जब अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए आवेदन मांगे गए तो 1,881 सहायक अध्यापकों ने यहां से जाने के लिए आवेदन कर दिया। अब सत्यापन और मानक देखने पर 578 आवेदन निरस्त कर दिए गए। इस तरह से 1,303 सहायक अध्यापक गैर जनपद जाने के लिए पात्र पाए गए हैं। इन शिक्षकों को शासन के अगले आदेश का इंतजार है।

loksabha election banner

अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 18 से 21 दिसंबर आवेदन करने के लिए समय दिया गया था। आवेदन पत्रों के सत्यापन की तिथि 28 दिसंबर निर्धारित थी, लेकिन सोनभद्र से सत्यापन की रिपोर्ट लाक नहीं की जा सकी। ऐसी स्थिति में अधिकारियों ने जब सख्ती की तो 29 दिसंबर की सुबह ही डाटा लाक कर दिया गया। बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल ने बताया कि ओटीपी देर से आने के कारण डाटा लाक नहीं हो सका था, उसे अब कर दिया गया है। जिले से 1,303 शिक्षकों का डाटा लाक हुआ था। इसमें 70 फीसद महिलाएं हैं। बताया कि पुरुष शिक्षकों के लिए जिले में पांच वर्ष व महिला, दिव्यांग के लिए दो वर्ष रहने की अनिवार्यता थी। इस वजह से 578 आवेदन निरस्त कर दिए गए। कुछ के आवेदन में गलती के कारण निरस्त किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.