Move to Jagran APP

11533 अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ मिलेगा मक्का

जिले के दो ब्लाक के कार्ड जले के दो ब्लाक के कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकान से गेहूं-चावल के साथ अब दो महीने मक्का का भी वितरण किया जाएगा। घोरावल व दुद्धी ब्लाक के ग्रामीण व नगर निकाय के कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके लिए विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रति कार्ड धारक पांच किलो मक्का का वितरण होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 10:16 PM (IST)
11533 अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ मिलेगा मक्का
11533 अंत्योदय कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ मिलेगा मक्का

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के दो ब्लाक के कार्ड धारकों को सरकारी राशन की दुकान से गेहूं-चावल के साथ अब दो महीने मक्का का भी वितरण किया जाएगा। घोरावल व दुद्धी ब्लाक के ग्रामीण व नगर निकाय के कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा। इसके लिए विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रति कार्ड धारक पांच किलो मक्का का वितरण होगा।

loksabha election banner

शासन की तरफ से जनपद में मक्का की खरीद की गई थी। खरीदे गए मक्के को अंत्योदय कार्ड धारकों को ही वितरण करने का निर्णय लिया गया है। फरवरी व मार्च महीने में ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र के 11533 अंत्योदय कार्ड धारकों के 35671 लाभार्थियों को गेहूं-चावल के साथ मक्के का वितरण किया जाएगा। फरवरी में दुद्धी ब्लाक के 15 व घोरावल ब्लाक के 36 ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्र के दुद्धी नगर पंचायत के 68 व घोरावल नगर पंचायत के सात कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। बाकी बचे शेष ग्राम पंचायतों व नगर निकायों में मार्च में मक्का का वितरण होगा। इसमें फरवरी में मक्का पाने वाले लाभार्थियों को लाभ नहीं दिया जाएगा। प्रति कार्ड धारकों को पांच किलो मक्का एक रुपये प्रति किग्रा की दर से सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से मिलेगा। शासन की तरफ से अंत्योदय कार्ड धारकों को कोटे की दुकान से 35 किग्रा गेहूं-चावल मिलता है, लेकिन इस बार प्रशासन की तरफ से पांच किलो गेहूं कम करके इसके जगह पर पांच किलो मक्का वितरण करने का निर्णय लिया गया है। दो ब्लाकों में 572 क्विंटल हुई थी खरीद

जनपद में इस बार शासन की तरफ से घोरावल व दुद्धी ब्लाक में मक्का के एक-एक केंद्र बनाए गए थे। इसके माध्यम से 572 क्विटल मक्के की खरीद सरकारी दर पर हुई थी। अब इस खरीदे गए मक्के को इन्हीं ब्लाक के अंत्योदय कार्ड धारकों को वितरण करने का फैसला लिया गया है। महीने के 18 तारीख को कोटे की दुकान पर मक्का दिया जाएगा।

जिले में खरीदे गए मक्के को उन्हीं ब्लाक के अंत्योदय लाभार्थियों को वितरण करने का निर्णय लिया गया है। पांच किलो मक्का की जगह पर गेहूं कम करके दिया जाएगा। कोटेदारों को मक्का वितरण करने का निर्देश दे दिया गया है।

- राकेश तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.