Move to Jagran APP

कोरोनारोधी टीकाकरण में ग्रामीण भी दिखा रहे जागरूकता

शहर के बाद पहला ब्लाक के लाभार्थी हैं टीकाकरण में अव्वल। मिश्रिख महोली व खैराबाद के लोगों ने भी दिखाया उत्साह।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 11:44 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 11:44 PM (IST)
कोरोनारोधी टीकाकरण में ग्रामीण भी दिखा रहे जागरूकता
कोरोनारोधी टीकाकरण में ग्रामीण भी दिखा रहे जागरूकता

जितेंद्र अवस्थी, सीतापुर

loksabha election banner

कोरोनारोधी टीकाकरण में शहरी ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने भी गजब का उत्साह दिखाया। बचाव का पहला टीका लगवाने में शहर के बाद पहला और मिश्रिख ब्लाक के लाभार्थी अव्वल हैं। दूसरी डोज में भी पहला ब्लाक का स्थान प्रथम है। हरगांव, सकरन, महोली व महमूदाबाद ब्लाक में भी कोविड की पहली डोज की प्रगति भी 72 फीसद से ज्यादा है। सिधौली, कसमंडा, गोंदमालऊ, पिसावां व मछरेहटा ब्लाक के लोगों ने भी टीकाकरण में उत्साह दिखाया है। इन ब्लाकों की प्रगति भी 70 प्रतिशत से ज्यादा हो चुकी है।

एसीएमओ डा. पीके सिंह ने बताया कि जिले का कोरोनारोधी टीकाकरण लक्ष्य करीब 31 लाख है। इसी क्रम में 23 लाख से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग चुकी है। दूसरी डोज लगाए जाने का आंकड़ा भी आठ लाख पार कर गया है।

वैक्सीनेशन में बिसवां ब्लाक है पीछे :

विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक कोविड की पहली एंटी डोज लेने में बिसवां ब्लाक पीछे है। यहां अब तक महज 54.64 फीसद टीकाकरण हो सका। दूसरी डोज लगवाने की प्रगति 24.22 फीसद है।

दूसरी डोज में पहला, महोली व मिश्रिख अव्वल :

शहरी लाभार्थियों को छोड़ दिया जाए तो दूसरी डोज लगवाने में पहला के बाद महोली के लाभार्थियों को नंबर आता है। मछरेहटा दूसरे और मिश्रिख सीएचसी दूसरी डोज में तीसरे नंबर पर है। यहां 29.93 फीसद लाभार्थियों को एंटी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है।

पहली और दूसरी डोज लगवाने में अव्वल पांच ब्लाकों की प्रगति :

शहर के बाद कोरोना रोधी टीके की पहली डोज लगवाने में 81.29 फीसद प्रगति के साथ पहला पहले स्थान पर है। हरगांव 79.52, मिश्रिख में 78.22, खैराबाद 77.11 व सकरन 76.41 है। वहीं, दूसरी डोज में पहला के बाद महोली 42.80, मछरेहटा 33.92, मिश्रिख 29.93 व हरगांव में 28.35 फीसद वैक्सीनेशन हुआ।

शहर में शत-प्रतिशत से ज्यादा टीकाकरण :

कोरोनारोधी टीकाकरण में शहर ने रिकार्ड बनाया है। शहर के टीकाकरण केंद्रों पर शत-प्रतिशत से ज्यादा लोगों को पहली डोज लग चुकी है। वहीं, 61 फीसद से ज्यादा लोग बचाव का दूसरा टीका लगवा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.