Move to Jagran APP

राममय हुई सीता की नगरी, दिनभर बजी बधाई

लोगों ने घरों में रहते हुए देखा लाइव कार्यक्रम। बच्चों ने भी जलाए दीप।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 10:36 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 10:36 PM (IST)
राममय हुई सीता की नगरी, दिनभर बजी बधाई
राममय हुई सीता की नगरी, दिनभर बजी बधाई

सीतापुर: अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर की शिला पूजन कार्यक्रम का आनंद माता सीता की नगरी में भी दिखा। यहां भी उत्साहित श्रीराम भक्तों ने भी पूजन अर्चन, आरती आदि की। ¨हदूजनों ने विविध कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए एक दूसरे को बधाई दी। मिष्ठान वितरित कर हर्ष व्यक्त किया। इसके अलावा घरों में भी खासा उत्साह दिखा।

loksabha election banner

मिष्ठान वितरण कर व्यक्त किया हर्ष

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष उमाकांत मिश्रा ने शहर के लालबाग चौराहे पर एकत्र हुए। आमजन को मिष्ठान वितरित कर हर्ष व्यक्त किया। उमाकांत मिश्रा ने कहा यह हर्ष का विषय है। पिछली पांच सौ साल से जो अपमान का घूंट ¨हदू समाज पी रहा था अब उससे निजात मिल गई है। इसके लिए मैंने कई आंदोलन किए आरएसएस विभाग प्रचारक, पुष्पेंद्र बाजपेई, शिव प्रकाश ¨सह, अंजनी शुक्ला ने एक दूसरे को बधाई दी।

मंदिर में हुआ विशेष पूजन अर्चन

जिस समय भगवान श्रीराम मंदिर की आधारशिला रखी गई उसके बाद शहर के मध्य स्थिति मंदिरों में भी पूजन अर्चन हुआ। घंटाघर स्थित छोटा हनुमान मंदिर, जेल रोड स्थित बड़ा हनुमान मंदिर, लोहरबाग स्थित ऊंचावाला रामजानकी मंदिर सहित सभी मंदिरों में पुजारियों व रामभक्तों ने पूजा अर्चन किया। सभी ने भगवान श्रीराम की स्तुति, आरती, प्रसाद वितरण किया। सभी भक्तों ने भगवान श्रीराम का गगनभेदी जयघोष लगाया।

घर में टीवी के माध्यम से देख पूरा कार्यक्रम

अयोध्या के ऐतिहासिक शिलादान कार्यक्रम का हर कोई गवाह व साक्ष्री बनना चाह रहा था। इसलिए जिस समय कार्यक्रम हो रहा था उस दौरान लोग अपने टीवी सेट के सामने बैठे दिखे। लोग इस पल को जरा भी मिस नहीं करना चाह रहे थे। इसलिए लोग पूरे परिवार के साथ अयोध्या से हो रहे सजीव प्रसारण को देखकर अपने आप को धन्य समझ रहे थे। सिविल लाइन निवासी अंकित श्रीवास्तव अपने परिवारजन के साथ टीवी देख रहे थे। उनका कहना है कि हम लोग बहुत ही सौभाग्यशाली हैं कि इस ऐतिहासिक पल को देख रहे हैं।

महर्षि स्कूल में हुआ सुंदरकांड का पाठ

महर्षि विद्या मंदिर के प्रांगण में विद्यालय की शिक्षिक शिक्षिकाओं ने सुंदरकांड व श्रीहनुमान चालीस का सस्वर पाठ किया। कार्यक्रम के अंत में आरती व प्रसाद वितरण किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या शिक्षा दीक्षित, सहायक निदेशक सहित अन्य शिक्षकगण उपस्थित रहे।

ड्रोन से हुई निगरानी, मुस्तैद रहे पुलिस के जवान

इस दौरान कोई भी अप्रिय या अशांति पूर्ण घटना न घटित हो जाए इसके लिए पुलिसबल पूरी तरह मुस्तैद रहा। शहर के सभी चौराहों पर पुलिस के जवान मौजूद रहे। वहीं पुराने सीतापुर क्षेत्र में ड्रोन के द्वारा निगरानी की गई। बीच बीच में पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

बच्चों में भी दिखा उत्साह

इस शुभ घड़ी पर घरों में भी खासा उत्साह देखने का मिला। यही वजह थी कि बच्चों ने भी घरों में कलाकारी दिखाई। व्यापारी राज अग्रवाल और नीरज अग्रवाल के घर पर तो बच्चों ने रंगोली बनाकर दीप जलाए। इसी तरह का उत्साह लोगों के घरों में नजर आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.