Move to Jagran APP

जिला अस्पताल पहुंची आक्सीजन गैस बनाने वाली मशीनें

इन मशीनों की स्थापना के बाद जिला अस्पताल को प्रति मिनट में एक हजार लीटर आक्सीजन मिलेगी। प्लांट की स्थापना कार्यदायी संस्था एनएचएआइ कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 11:15 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 11:15 PM (IST)
जिला अस्पताल पहुंची आक्सीजन गैस बनाने वाली मशीनें
जिला अस्पताल पहुंची आक्सीजन गैस बनाने वाली मशीनें

सीतापुर : प्रधानमंत्री केयर फंड से जिला अस्पताल में स्थापित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट के लिए बड़ी दो मशीनें रविवार को आ गई हैं। इन्हें बैंग्लुरु की कपंनी से मंगाया गया है।

loksabha election banner

इन मशीनों की स्थापना के बाद जिला अस्पताल को प्रति मिनट में एक हजार लीटर आक्सीजन मिलेगी। प्लांट की स्थापना कार्यदायी संस्था एनएचएआइ कर रहा है। अधिशासी अभियंता प्रमोद सिंह ने बताया, दो मशीनों में एक कंप्रेशर और दूसरी एयर लेने वाली मशीन है। इनकी कीमत करीब 70 लाख रुपये है। इनकी स्थापना का काम सोमवार से होगा। अस्पताल में पानी टंकी के पास बेसमेंट तैयार है। मशीनों को स्थापित करने के लिए टेक्नीशियन आएंगे। साथ ही एनएचएआइ के प्रोजेक्ट मैनेजर एनएन गिरि भी सोमवार को रहेंगे।

महिला अस्पताल, खैराबाद, सिधौली व महमूदाबाद में भी लगेंगे प्लांट जिले में कुल छह अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगने हैं। जिला महिला अस्पताल व सिधौली सीएचसी में पीएम केयर फंड से आक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसी तरह खैराबाद व महमूदाबाद सीएचसी में चीनी मिल ऑक्सीजन प्लांट लगवाएंगी। हिद मेडिकल कालेज अटरिया में भी आक्सीजन प्लांट प्रस्तावित है।

इन अस्पतालों में लगेगा आक्सीजन प्लांट : पीएम केयर फंड से जिला अस्पताल में प्लांट लग रहा है। इसी तरह पीएम केयर से ही महिला अस्पताल व सिधौली सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगना है। खैराबाद सीएचसी पर जवाहरपुर चीनी मिल व महमूदाबाद सीएचसी में बिसवां चीनी मिल प्लांट स्थापित कराएगा। पढ़ें अन्य खबरें..

कोविड से एक और रोगी की मौत, चार नए रोगी भी मिले

सीतापुर : शनिवार रात कोविड से एक रोगी की भी मौत हो गई है। साथ ही चार नए रोगी मिले हैं। इसलिए लोगों को कोविड संक्रमण से सजग रहने की जरूरत है। सीएमओ डा. मधु गैरोला ने बताया, शनिवार रात 3150 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई है। इसमें कोविड के चार रोगी मिले हैं। उन्होंने बताया, शुरू से अब तक 5.64 लाख लोगों में कोरोना संक्रमण की जांच की गई है। इसमें कुल 12,309 लोग कोविड से पाजिटिव मिल चुके हैं। इन रोगियों में अब तक कुल 178 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12,101 रोगी स्वस्थ हो गए हैं। उन्होंने बताया, वर्तमान में जिले में कोविड के कुल 30 एक्टिव रोगी हैं। इनमें 29 रोगी होम क्वारंटाइन हैं, जबकि एक कोविड रोगी का इलाज लखनऊ के अस्पताल में चल रहा है।

यहां मिले हैं कोविड के नए रोगी : शनिवार रात आई जांच रिपोर्ट में पहला ब्लाक के घइला गांव में 10 वर्ष का बालक और सिधौली के किधौलिया में 17 वर्ष का किशोर कोविड से संक्रमित मिला है। इसी तरह आ‌र्म्स पुलिस ट्रेनिग सेंटर में एक जवान और कसमंडा के सुरैंचा में युवक कोविड से संक्रमित मिला है।

सीएमओ ने की अपील : सीएमओ ने फिर जिलेवासियों से अपील की है कि वह बिना वजह घर से बाहर न निकलें। यदि बहुत ही जरूरी है तो बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें और भीड़ में जाने से परहेज करें। दरअसल, सरकारी ढील मिलने के बाद बाजार से लेकर सड़कों व सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ जुटने लगी है। स्वास्थ्य विभाग लोगों को बार-बार चेता रहा है कि बिना मास्क न निकले। कोविड संक्रमण अभी भी प्रभावी है। कोरोना के नए रोगी रोज मिल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.