Move to Jagran APP

दावों का निकला दम, सर्वेक्षण में स्वच्छता 'बेदम'

ष्द्बह्ल4 ठ्ठश्र ष्द्यद्गद्गठ्ठष्द्बह्ल4 ठ्ठश्र ष्द्यद्गद्गठ्ठष्द्बह्ल4 ठ्ठश्र ष्द्यद्गद्गठ्ठष्द्बह्ल4 ठ्ठश्र ष्द्यद्गद्गठ्ठ

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 12:04 AM (IST)
दावों का निकला दम, सर्वेक्षण में स्वच्छता 'बेदम'
दावों का निकला दम, सर्वेक्षण में स्वच्छता 'बेदम'

सीतापुर: नगर निकायों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 चल रहा है। स्वच्छता एप, पोर्टल व हेल्प नंबर पर लोगों से ली गई फीडबैक ने निकायों के स्वच्छता के दावों की पोल खोल दी है। कई निकायों का हाल ये है कि, लोगों ने फीडबैक नंबर पर फोन तक नहीं किया। एप के माध्यम से फीडबैक की स्थिति शून्य रही। जिला समन्वयक की रिपोर्ट की मानें तो 11 नगर निकायों में महज 9 लोगों ने ही नंबर पर फोन किया। वोट फॉर सिटी में नगरपालिका लहरपुर, बिसवां व नगर पंचायत तंबौर के निवासियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। नगर पंचायत तंबौर में वोट फॉर सिटी में वोट देने वालों का आंकड़ा 50 तक भी नहीं पहुंचा।

loksabha election banner

चार बिदुओं से किया जा रहा है सर्वे

नगर निकायों में स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 चार बिदुओं पर हो रहा है। जिसमें वोट फॉर सिटी, स्वच्छ सर्वेक्षण पोर्टल, 1969 आइवीआर नंबर व स्वच्छता एप के माध्यम से लोगों की राय जानी जा रही है। इन चारों बिदुओं से ही निकाय में स्वच्छता की स्थिति का निर्धारण किया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण के जिला समन्वयक राजेश चंद्रा की रिपोर्ट के अनुसार, 22 जनवरी तक कई निकायों की हालत इन सभी बिदुओं पर खराब है।

स्वच्छता एप पर इन निकायों का हाल खराब

स्वच्छता एप के माध्यम से फीडबैक में नगरपालिका मिश्रिख, महमूदाबाद, लहरपुर व नगर पंचायत तंबौर की स्थिति बहुत ही खराब है। यहां किसी ने भी फीडबैक नहीं दिया है। नगर पंचायत पैंतेपुर व महोली में एक-एक फीडबैक ही मिला है। नगर पालिका खैराबाद में तीन लोगों ने एप के जरिए अपनी राय दी है।

आइवीआर नंबर में ये रहे फेल

नगरपालिका खैराबाद, मिश्रिख-नैमिषारण्य, लहरपुर व बिसवां में 22 जनवरी तक एक भी फोन नहीं आया। नगरपालिका महमूदाबाद में एक कॉल आई। नगरपंचायत पैंतेपुर, तंबौर व महोली में भी किसी ने फोन से अपनी राय दर्ज नहीं कराई।

आंकडों में सर्वेक्षण

- 11 नगर निकाय हैं जिले में

- 2711 लोगों ने वोट फॉर सिटी में लिया भाग

- 257 लोगों ने स्वच्छ सर्वेक्षण पोर्टल पर दिया फीड बैक

- 9 लोगों ने ही आइवीआर नंबर पर की कॉल

- 98 ने स्वच्छता एप पर दिया फीडबैक

वर्जन

निकायों की प्रगति में सुधार हो रहा है। नई रिपेार्ट तैयार की गई है, जिसमें कई निकायों की स्थिति सुधरी है।

संजीत यादव, डीपीएम स्वच्छ भारत मिशन नगरीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.