Move to Jagran APP

व्यापारियों को है बजट में राहत की उम्मीद

संसद में बजट पेश होने की तिथि नजदीक आती जा रही है। उद्योगपति व व्यापारियों ने इस बार बजट से काफी उम्मीदें पाल रखी है। वह जीएसटी को लचीला बनाने व इसमें बदलाव चाह रहे हैं। आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स नहीं लगाने की बात कही।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 12:52 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 12:52 AM (IST)
व्यापारियों को है बजट में राहत की उम्मीद
व्यापारियों को है बजट में राहत की उम्मीद

सिद्धार्थनगर : संसद में बजट पेश होने की तिथि नजदीक आती जा रही है। उद्योगपति व व्यापारियों ने इस बार बजट से काफी उम्मीदें पाल रखी है। वह जीएसटी को लचीला बनाने व इसमें बदलाव चाह रहे हैं। आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स नहीं लगाने की बात कही। रोजमर्रा व खाद्य वस्तुओं पर टैक्स फ्री होने की संभावना व्यक्त किया है। कोरोना संक्रमण काले के सामान्य हो रहे बाजार में व्यापार को बढ़ावा देने वाली योजनाएं संचालित करने की बात कही।

loksabha election banner

व्यापार मंडल के अध्यक्ष रामदेव गुप्ता ने कहा कि जीएसटी दरों में कमी के इंतजार में सभी व्यापारी हैं। उम्मीद है कि नए बजट में इसे ध्यान में रखा जाएगा। कृषि यंत्रों से जीएसटी हटाने की जरूरत है। साथ ही ऐसे छोटे-मझोले व्यापारी जो कोरोना संक्रमण, लाकडाउन से प्रभावित हुए उन्हें विशेष छूट देकर प्रोत्साहित करने की जरूरत है। बिजली बिल आदि माफ होना चाहिए जिससे व्यापारियों को सुविधा मिले। व्यापारियों को चिकित्सा सुविधा निश्शुल्क मिलनी चाहिए। उनके लिए भी आयुष्मान भारत जैसी योजना के संचालन का प्रावधान बजट में होना चाहिए।

खाद्य व्यापारी बिष्णु बुबुना ने कहा कि नए बजट में जीएसटी दर में कमी होने से व्यापार को लाभ मिलेगा। व्यापारियों को भी इससे फायदा मिलेगा। कृषि यंत्र व खाद पर पहले से टैक्स नहीं लगता रहा। इसे बरकरार रखा जाए। छोटे-मझोले व्यापारियों को राहत देने के लिए योजना बनाई जाए। व्यापारियों को चिकित्सा की निश्शुल्क सुविधा प्रदान करने के लिए बजट में प्रावधान किया जाए। कोरोना संक्रमण के दौरान हुई आर्थिक हानि को पूरा करने के लिए भी इसमें विशेष पैकेज दिया जाए। अनूप छापड़िया ने कहा कि संसद में पेश होने वाले नए बजट से व्यापारियों को अपार संभावनाएं हैं। कोरोना संक्रमण काल में गिरे व्यापार को उठाने में यह बजट मददगार सिद्ध होगा। केंद्र सरकार से व्यापारियों को राहत मिलने की काफी उम्मीदें है। वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट में बड़े व्यापारियों को कुछ सहूलियत प्रदान करने की घोषणा हुई थी। इसका लाभ नहीं मिल सका था। नए बजट में जीएसटी दरों में कमी होने व आयकर में छूट देने से लोगों को राहत मिलेगी।

भीम चंद्र कसौधन ने कहा कि केंद्र सरकार से अच्छे व सरल बजट को पेश करने की उम्मीद है। जीएसटी की दरों में राहत प्रदान करने की संभावना है। वहीं स्वर्ण आभूषण खरीदारी में आयकर छूट का दायरा बढ़ाने से व्यापार को लाभ पहुंचेगा। कोरोना संक्रमण काल में हुए नुकसान की भी भरपाई इस बजट में की जाए। इससे व्यापार को लाभ मिलेगा। व्यापारियों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाए। जिससे वह निश्शुल्क इलाज करा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.