Move to Jagran APP

अफरा-तफरी के बीच हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा

सिद्धार्थनगर : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जिले के नौ केंद्रों पर अफरा-तफरी के बीच संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 10:06 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 10:06 PM (IST)
अफरा-तफरी के बीच हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा
अफरा-तफरी के बीच हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा

सिद्धार्थनगर :

loksabha election banner

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जिले के नौ केंद्रों पर अफरा-तफरी के बीच संपन्न हुई। जनपद मुख्यालय स्थित बुद्ध विद्या महापीठ, ¨सहेश्वरी इंटर कालेज में काफी देर तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में जाने से रोका गया। अधिकारियों से शिकायत किये जाने के बाद अंत में सभी की परीक्षा कराई गई। तमाम अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित किये जाने के डर से गेट पर ही रोने लगे। गेट पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। जनपद में कुल 8495 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। प्रथम पाली में पंजीकृत 5490 के सापेक्ष 5490 ने परीक्षा दी। पहली पाली में 331 ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में 2674 में 2510 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। दूसरी पाली में 164 अनुपस्थित रहे। केंद्रों पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा डीएम कुणाल सिल्कू,जिविनि,बीएसए सहित अन्य अधिकारियों ने केंद्रों पर पहुंचकर स्थित का जायजा लिया।

जनपद के रतनसेन इंटर कॉलेज बांसी, रतनसेन डिग्री कॉलेज बांसी, तिलक इंटर कॉलेज बांसी, शिवपति इंटर कॉलेज शोहरतगढ़, शहर के सिहेंश्वरी इंटर कॉलेज, जिला मुख्यालय स्थित बुद्ध विद्यापीठ डिग्री कॉलेज, रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज, सरदार पटेल राजकीय इंटर कॉलेज बांसी, न्यू पब्लिक इंटर कॉलेज बांसी को टीईटी का परीक्षा केंद्र बनाया गया था। परीक्षा दो पालियों में आयोजित थी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक प्राथमिक स्तर कक्षा एक से पांच तक कराई गई। इस दौरान 5490 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 331 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में अपरान्ह 3:00 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा हुई। इसमें 2674 पंजीकृत थे, इनमें 2510 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इस पाली में 164 ने परीक्षा नहीं दी।

.........

शोहरतगढ़ कार्यालय के अनुसार शिवपति इंटर कॉलेज में टीईटी परीक्षा में प्राथमिक स्तर प्रथम पाली में कुल 1250 में 1176 परीक्षार्थी सम्मलित हुए। 74 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली पूर्व माध्यम स्तर में कुल 1250 में 1162 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। यहां पर 88 अनुपस्थित रहे। केंद्र व्यवस्थापक डॉ नलिनीकांतमणि त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों पाली में 33 कमरों में शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराई गई। सुबह की प्रथम पाली में मजिस्ट्रेट इटवा तहसीलदार राजेश अग्रवाल व दूसरी पाली में शोहरतगढ़ तहसीलदार अर¨वद कुमार ने उत्तर पुस्तिका को केंद्र पर पहुंचाया। टीईटी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर परीक्षा केंद्र पर नोडल अधिकारी एसडीएम अनिल कुमार समेत सीओ सुनील ¨सह, एसओ रणधीर कुमार मिश्रा आदि रहे।

बांसी कार्यालय के अनुसार नगर के पांच विद्यालयों पर रविवार को दो पाली में शिक्षक पात्रता परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। इन सभी केंद्रों पर प्रथम पाली में कुल पंजीकृत 2571 परीक्षार्थियों में से 2415 लोगों ने परीक्षा दिया। जबकि दूसरी पाली में केवल तीन केंद्रों पर परीक्षा हुई जिसमें पंजीकृत कुल 1425 में से 1348 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया।

सुबह 10 बजे से प्रथम पाली की शुरू हुई। परीक्षा में रतन सेन इंटर कालेज पर 800 में से 55 ने परीक्षा छोड़ दी। जबकि डिग्री कालेज में नामित 500 में से 29 लोगों ने प्रतिभाग नहीं किया। इसी प्रकार तिलक इंटर कालेज में 500 में से 26 ने, न्यू पब्लिक इंटर कालेज में 271 में से 24 व सरदार पटेल इंटर कालेज में 500 में से 22 लोगों ने परीक्षा छोड़ दिया। दूसरी पाली की संपन्न परीक्षा में रतन सेन इंटर कालेज में 800 में से 47 नें, डिग्री कालेज में 124 में 4 नें व तिलक इंटर कालेज में 500 में से 25 छात्र अनुपस्थित पाए गए। परीक्षा केंद्रों पर जिला कृषि अधिकारी चन्द्र प्रकाश ¨सह, डायट प्राचार्य कोमल यादव, एसडीएम प्रबुद्ध ¨सह आदि लोग मौजूद रहे। .......... पूर्व निर्धारित समय पर परीक्षा कराई गई। जिन केंद्रों पर समस्या से थी उसे समय रहते दूर कराया गया। किसी केंद्र पर कोई अभ्यर्थी परीक्षा से नहीं वंचित होने दिया गया। जहां भी शिकायत मिली त्वरित कार्रवाई करते हुए समस्या का निस्तारण कराया गया।

डॉ राज बहादुर मौर्य, जिविनि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.