Move to Jagran APP

निराश्रितों को आवास उपलब्ध कराना प्राथमिकता

सरयू नहर खंड बांसी प्रथम के तहत बढ़नी माइनर की सिल्ट सफाई करीब माह पहले विधायक के उपस्थित में शुरू कराई गई थी। 95 हजार की लागत से होने वाली सफाई में भ्रष्टाचार ऐसा हुआ कि टेल तक पानी नही पहुंचा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:02 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:02 PM (IST)
निराश्रितों को आवास उपलब्ध कराना प्राथमिकता
निराश्रितों को आवास उपलब्ध कराना प्राथमिकता

डुमरियागंज, सिद्धार्थनगर : सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए लोगों को दर-दर भटकना न पड़े। एक ही स्थान पर उन से आवेदन लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाए हमने प्रशासन की मदद से ऐसी व्यवस्था शुरू की है।

loksabha election banner

यह बातें विधायक आरपी सिंह ने शनिवार को शिविर में आए लाभार्थियों को संबोधित कर रहे थे। नगर पंचायत के माली मैनहा में पेंशन, शौचालय व आवास योजना का लाभ हर पात्र को दिलाने के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें लगभग 170 लोगों ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन किया। शिविर को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि हम सिर्फ कागजों में योजना ही नहीं बनाते बल्कि उसे धरातल पर उतारकर लोगों को लाभ दिलाने का काम भी करते हैं। पात्रों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर न लगाना पड़े इसलिए हम शिविर आयोजन पर जोर दे रहे हैं। ऐसे शिविरों में पात्र जरूरी दस्तावेजों के साथ पहुंचकर योजनाओं के लाभ हेतु आवेदन कर सकते हैं। हर घर में शौचालय व निराश्रितों को आवास उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। ईओ शिवकुमार, कोतवाल केडी सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

शनिवार को ही सुभाष चंद्र बोस जयंती पराक्रम दिवस के मौके पर विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बेवां हुसेन चौराहे पर पांच लाख रुपये की लागत से बने पंडित चंद्रशेखर आजाद ब्रह्मा बाबा द्वार का लोकार्पण किया। कहा कि नेताजी व अन्य स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की यादों को संजोकर रखना हम सभी का दायित्व है। अशोक मिश्रा, बबलू, वरुणदत्त, विजयबहादुर, देवी प्रसाद, अतुल, बसंत लाल अग्रहरि आदि मौजूद रहे। सिल्ट सफाई के नाम पर खेल

सिद्धार्थनगर : सरयू नहर खंड बांसी प्रथम के तहत बढ़नी माइनर की सिल्ट सफाई करीब माह पहले विधायक के उपस्थित में शुरू कराई गई थी। 95 हजार की लागत से होने वाली सफाई में भ्रष्टाचार ऐसा हुआ कि टेल तक पानी नही पहुंचा। क्षेत्र पवन कुमार, जगदीश कुमार, रहमान अली, प्रेम कुमार गुप्ता, शेर अली आदि ने सफाई कराने की मांग की है।

धान खरीद घोटाले में 55 लाख जमा

तहसील डुमरियागंज अंतर्गत धान क्रय में अनियमितता होने पर 78 लाख रुपए की सरकारी धनराशि का दुरुपयोग किया गया। जिसमें से 55 लाख रुपए शनिवार तक जमा किए जा चुके हैं। एसडीएम त्रिभुवन ने बताया कि सोमवार तक शत-प्रतिशत जमा करने हेतु आरोपियों द्वारा समय मांगा गया है। तहसील प्रशासन द्वारा चेतावनी दी गई है कि यदि ब्याज सहित समस्त धनराशि सोमवार तक नहीं जमा होगी तो संपत्ति कुर्क कर नीलाम कर दी जाएगी। धान क्रय अनियमितता के जिम्मेदार चारों धान क्रय केंद्रों धनोहरी, भरवटिया मुस्तकहम, चिताही और हटवा को निरस्त करने की रिपोर्ट जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित की गई है। पूर्व में चारों केंद्र प्रभारियों पर मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है।

अलाव जलाने की मांग

नवसृजित नपं भारत भारी के अंतर्गत आने वाले वार्डों में प्रशासन अलाव की व्यवस्था कड़ाके की ठंड में भी नहीं किया है। जिससे सेखुई, परसा हुसेन, तरैना, करौता आदि गांवों के लोग ठंडक से ठिठुर रहे हैं। अब्दुल हफीज, दिनेश कुमार, महेश चंद्र, राजेश कुमार, अनन्त कुमार, शैलेश कुमार आदि वासियों ने नपं से अलाव जलाने की मांग है।

प्रदेश अध्यक्ष का कार्यक्रम आज

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की बहन एवं अल्पसंख्यक विकास वेलफेयर सोसाइटी की प्रदेश अध्यक्ष माहीरा नकवी का कार्यक्रम रविवार डुमरियागंज में है। खुनखुन चौराहे पर उनका स्वागत किया जाएगा। शाम चार बजे वह लोनिवि डाकबंगले में पत्रकारों से वार्ता भी करेंगी। यह जानकारी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा उत्तर प्रदेश के संस्थापक तनवीर रिजवी ने दी है।

---

शत्रु संपत्ति घोषित करने का नोटिस

रामवापुर उर्फ नेबुआ नौरंगिया राजस्व ग्राम में लगभग एक बीघा भूमि रियाज, फैयाज पुत्रगण नियाज जो देश विभाजन के उपरांत पाकिस्तान चले गए। यह संपत्ति को शत्रु संपत्ति घोषित करने हेतु नोटिस भेजा गया है। साथ ही जानकारी मिली है कि नियाज इस क्षेत्र के जमींदार थे। इनकी जमीन वेतनार मुस्तकहम पेडारी ,गागापुर आदि जगह भी मौजूद है। तहसीलदार को उक्त भूमि में झंडी लगाने तथा नोटिस सार्वजनिक स्थान पर चस्पा करने और खंड विकास अधिकारी भनवापुर को डुग्गी मुनादी करने हेतु निर्देशित किया गया है ।1 सप्ताह का समय दिया गया है तत्पश्चात शत्रु संपत्ति घोषित करने हेतु रिपोर्ट जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित की जाएगी। यह जानकारी एसडीएम त्रिभुवन ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.