Move to Jagran APP

पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति के लिए लगाएं पौधे

जिपं सदस्य निर्मला राय ने कहीं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 06:18 PM (IST)
पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति के लिए लगाएं पौधे
पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति के लिए लगाएं पौधे

पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति के लिए लगाएं पौधे

loksabha election banner

सिद्धार्थनगर : पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है क्योंकि ये पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ ही हमें जीवन जीने के लिए स्वच्छ वातावरण प्रदान करते हैं। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

उक्त बातें जिपं सदस्य निर्मला राय ने कहीं। वह रविवार को वह खेसरहा वन विभाग के कार्यालय परिसर में रेंजर सुभाष चंद्र त्रिपाठी की अध्यक्षता में नीम, बरगद , जामुन, शीशम, पाकड़, सागौन तथा बबूल के कुल 21 पौध को रोपित कीं। तथा पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया। राय ने कहा कि पेड़-पौधों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, क्योंकि ये पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ-साथ हमें जीवन जीने के लिए स्वच्छ वातावरण प्रदान करते हैं। कहा कि यदि वातावरण साफ-सुथरा होगा तो हम स्वस्थ जीवन व्यतीत करेंगे। रेंजर त्रिपाठी ने कहा कि इस वर्ष विभाग 140 एकड़ भूमि पर 154000 हजार पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। पर्यावरण निरंतर प्रदूषित हो रहा है और वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए हम सबका यह नैतिक दायित्व बनता है कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करके अपने आसपास के क्षेत्र के पर्यावरण को स्वच्छ बनाए। पौधा लगाने के बाद उस छोटे पौधे का पालन-पोषण सही ढंग से अवश्य करना चाहिए। ताकि उनके द्वारा लगाया गया पौधा वृक्ष का रूप धारण कर सके। सुपौली प्रधान विवेक राय, राधेश्याम यादव, गोपाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.