Move to Jagran APP

बदलते मौसम में लापरवाही से लोग हो रहे बीमार

सिद्धार्थनगर उमस भरी गर्मी और तेज हवाएं लोगों को बीमार बनाने लगी है। गर्मी जनित रोगों से लोग

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 09:38 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:38 AM (IST)
बदलते मौसम में लापरवाही से लोग हो रहे बीमार
बदलते मौसम में लापरवाही से लोग हो रहे बीमार

सिद्धार्थनगर : उमस भरी गर्मी और तेज हवाएं लोगों को बीमार बनाने लगी है। गर्मी जनित रोगों से लोग प्रभावित होने लगे हैं। डायरिया के साथ बुखार, पेट में दर्द और बेचैनी के भी लो शिकार हैं। इसके अलावा आंखों में लालपन और त्वचा संबंधी मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में चिकित्सक दवाई से अधिक खानपान में सावधानी की बरतने की सलाह दे रहे हैं। सीएचसी में इन दिनों ऐसे मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। औसतन हर दिन पांच, छह दर्जन की संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।सिसवां निवासी संजय व खुशनुमा को लगातार बुखार आ रहा है। डाक्टरों ने उन्हें वायरल फीवर की दवा दी। कठौतिया निवासी सौरभ पीलिया से तो कलावती रक्त अल्पता से जूझती दवा के लिए पहुंची थीं। खोरिया रघुबीर सिंह की गीता दस्त से तो अकरम आंखों की जलन से परेशान दवा कराने सीएचसी पहुंचे।

loksabha election banner

--

बरतें सावधानी : चिकित्सक

सीएचसी बेवां के चिकित्सक डा. राहुल चौधरी ने बताया कि मौसम के बदलने के साथ ही शरीर का तापमान भी बदलता है। ज्यादा देर धूप में रहने और उस दौरान खाने-पीने के चलते मौसमी बीमारी पैर पसार रही हैं। ऐसे में बच्चों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। मौसम में बदलाव होने पर सबसे अधिक परेशानी बच्चों व बुजुर्गों को होती है। बच्चों के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। गर्मी में कई तरह के बैक्टीरिया पनप जाते हैं और बच्चों को डायरिया अपनी चपेट में ले लेता है। लोगों को धूप से आने के साथ ही पानी नहीं पीना चाहिए। खुले में बिक रही वस्तुओं के सेवन से भी परहेज करना चाहिए। सीएचसी अधीक्षक डा. वीएन चतुर्वेदी ने कहा कि मरीजों की संख्या बढ़ी है। आने वाले मरीजों को उचित दवा व परामर्श दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.