Move to Jagran APP

हर बुखार कोरोना नहीं, लक्षण दिखने पर कराएं जांच

कोरोना काल में लोग सेहत को चितित हैं। जरा सी परेशानी होने पर उन्हें लगता है कि कोरोना हो गया है। जबकि ऐसा नहीं है। जांच के बाद ही कोरोना की पुष्टि होगी। लक्षण के आधार पर यही कहा जाता है कि कोरोना संभव है। पर इस भ्रांतियां से उबरने की जरूरत सभी को है। कोरोना होने पर बुखार गला खराब दस्त सांस लेने में दिक्कत स्वाद न आना प्रमुख लक्षण हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 10:51 PM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 10:51 PM (IST)
हर बुखार कोरोना नहीं, लक्षण दिखने पर कराएं जांच
हर बुखार कोरोना नहीं, लक्षण दिखने पर कराएं जांच

सिद्धार्थनगर:कोरोना काल में लोग सेहत को चितित हैं। जरा सी परेशानी होने पर उन्हें लगता है कि कोरोना हो गया है। जबकि ऐसा नहीं है। जांच के बाद ही कोरोना की पुष्टि होगी। लक्षण के आधार पर यही कहा जाता है कि कोरोना संभव है। पर इस भ्रांतियां से उबरने की जरूरत सभी को है। कोरोना होने पर बुखार, गला खराब, दस्त, सांस लेने में दिक्कत स्वाद न आना प्रमुख लक्षण हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है। इसे रोकने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। यदि थोड़ी सी सतर्कता बरती जाए जो इसे आसानी से काबू में किया जा रहा है। संयुक्त जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा. संजय कुमार का कहना है कि कोरोना से जुड़े लक्षण दिखने पर तुरंत जांच करानी चाहिए। रिपोर्ट आने तक घर में आइसोलेट रहें। किसी से मिले-जुले नहीं। संक्रमण की अनुसार दवा लें एवं दिनचर्या मेनटेन रखें। सुबह शाम भाप लें, गुनगुना पानी पीएं। काढ़ा पी सकते हैं। योगा एवं प्राणायाम करें। यात्रा के समय सावधानी बरतनी चाहिए। मास्क एवं शरीरिक दूर जरूरी है। बीच-बीच में हाथों को सैनिटाइज करते रहें। घर में रहकर कोरोना का उपचार संभव है। चिकित्सकीय परामर्श के हो रही हो।

.......

इस पर भी रखें निगाह

पल्स आक्सीमीटर में आक्सीजन की मात्रा का 95 फीसद से कम हो । ऐसी स्थिति में चिकित्सकीय परामर्श एवं जांच जरूरी है। इसीलिए सावधानी एवं टीकाकरण जरूरी है। संभावना कम है, लेकिन लापरवाही के चलते यह संभव है। पौष्टिक आहार के साथ मौसमी फलों का सेवन, हरी सब्जियां सुबह की धूप लें। विटामिन सी की टेबलेट ले सकते हैं। नीबू, संतरा का नियमित प्रयोग करते रहें। 1384 को लगा कोरोना से बचाव का टीका सिद्धार्थनगर: कोरोना से बचाव का टीका गुरुवार को 21 बूथों पर लगाया गया। 1384 लोगों ने टीका लगवाया। नौगढ़ में सर्वाधिक 163 लोगों को टीका लगा। इटवा में 32, बढ़नी 190, मिठवल 34, लोटन 80, खुनियावं 159, जोगिया 52, जिला अस्पताल 49, बर्डपुर 134, भनवापुर 54, बांसी 72, शोहतरगढ़ 69, उसका बाजार 100 को पहला टीका लगाया गया। इसके अलावा जोगिया में 38, बांसी 53, मिठवल 45 और शोहरतगढ़ में 60 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। टीकाकरण के नोडल डा. सौरभ चतुर्वेदी ने बताया कि कल भी चिन्हित केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.