Move to Jagran APP

अब बेटियां नहीं बनेंगी किसी पर बोझ : सांसद

ब्लाक परिसर में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में नौ जोड़ों की शादी धार्मिक रीति रिवाज से हुई। सात ¨हदू व दो मुस्लिम जोड़ों ने एक साथ जीवन बिताने की कसमें लीं। आशीर्वाद देने के लिए जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे। विदाई स्वरूप उपहार भी दिया गया

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 10:20 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 10:20 PM (IST)
अब बेटियां नहीं बनेंगी किसी पर बोझ : सांसद
अब बेटियां नहीं बनेंगी किसी पर बोझ : सांसद

सिद्धार्थनगर : ब्लाक परिसर में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में नौ जोड़ों की शादी धार्मिक रीति रिवाज से हुई। सात ¨हदू व दो मुस्लिम जोड़ों ने एक साथ जीवन बिताने की कसमें लीं। आशीर्वाद देने के लिए जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे। विदाई स्वरूप उपहार भी दिया गया।

loksabha election banner

सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह ऐतिहासिक योजना है। समाज के सभी वर्ग को लाभ मिल रहा है। जीवन में सबसे बड़ा दान कन्यादान माना गया है। अब सभी घरों के बेटियों की डोली उठेगी। वह पीहर से विदा होकर ससुराल पहुंचेंगी। बेटियां किसी पर भार नहीं होंगी। सांसद की ओर से सभी जोड़ों को एक-एक हजार रुपये नकदी, कंबल व बैग उपहार स्वरूप दिया गया। विधायक शोहरतगढ़ अमर ¨सह चौधरी ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना से दहेज जैसी कुप्रथा को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। नवविवाहितों को विधायक ने गीत भी सुनाया। उपहार स्वरूप एक-एक साड़ी भेंट किया। समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी वर्मा ने कहा कि गरीब कन्याओं का विवाह करना एक पुनीत कार्य है। योजना का लाभ पात्रों तक पहुंचाया जा रहा है। प्रत्येक जोड़ों को शासन ने 20 हजार रुपये देने का निर्णय किया है। यह धनराशि उनके खाते में भेजी जाएगी। दस हजार रुपये मूल्य का गृहस्थी सामान दिया गया है। ।शन्ति कुंज हरिद्वार के आचार्य राजेश कुमार दीक्षित व ऋषभ तिवारी ने वैदिक मंत्रोच्चारण कर विवाह संपन्न कराया। सामूहिक विवाह में कपिया ग्रांट निवासी रेनू का विवाह ककरहवा के देवेंद्र, परसिया की रेशमी का भावपुर गुलरी के अशोक कुमार, मदरहना की सुमन का मेड़वा के अमन, छतहरा की सीमा का पटनीजंगल के उमेश, पकड़ी की शीला का खैराबाजार के रमेश, संगीता की दीपक व श्रीकांती ने रामचरण के साथ सात फेरे लिए। लेदवा की कामरुनिशा ने विजयनगर के सहाब अली व नीबीदोहनी की तरन्नुम का निकाह परसोहिया के अल्ताफ के साथ हुआ। इस दौरान डीसी एनआरएलएम रामआसरे, बीडीओ तारा देवी, बढ़नी रामबेलास राय, जिलाध्यक्ष प्रधान संघ पवन मिश्रा, अभय ¨सह, अनिल चौधरी, शिवचंदर भारती, अनिल अग्रहरि, राधेश्याम चौधरी, जगजीवन, प्रहलाद पांडेय, मुन्नी देवी, पार्वती उपाध्याय, रामप्यारे, कपूर चंद्र, सहाबुद्दीन के साथ सुरक्षा व्यवस्था में एसओ शोहरतगढ़ रणधीर मिश्रा मय फोर्स मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.