Move to Jagran APP

मजदूरों और किसानों के प्रति सरकार समर्पित: सांसद

सांसद जगदंबिका पाल ने श्रमिकों के आनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण शीघ्र कराने पर जोर दिया। कहा कि मजदूरों गरीबों और किसानों के प्रति सरकार समर्पित है। हर तबके को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 12:00 AM (IST)
मजदूरों और किसानों के प्रति सरकार समर्पित: सांसद
मजदूरों और किसानों के प्रति सरकार समर्पित: सांसद

शोहरतगढ़ :विकास खंड परिसर में बुधवार को श्रम विभाग ने विभिन्न योजनाओं के तहत अट्ठारह से साठ वर्ष के श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया। बतौर मुख्य अतिथि सांसद जगदंबिका पाल ने श्रमिकों के आनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण शीघ्र कराने पर जोर दिया। कहा कि मजदूरों, गरीबों और किसानों के प्रति सरकार समर्पित है। हर तबके को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। श्रम प्रवर्तन अधिकारी लीलाधर पाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकारी कल्याण बोर्ड की योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिक का निर्माण कार्य से जुड़ा होना आवश्यक है। कार्यक्रम में कुल 98 फॉर्म जमा हुए और 79 का रजिस्ट्रेशन किया गया। कार्यक्रम का संचालन बीडीओ सतीश कुमार सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में पूर्व जिला पंचायत सदस्य साधना चौधरी, एसडीएम शिवमूर्ति सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष योगेन्द्र तिवारी, एसएचओ तहसीलदार सिंह, हियुवा नेता अजय सिंह, सिद्धार्थ चौधरी, अनुज चौधरी, राजेश पाठक, अनिल अग्रहरि, राजू मौर्य, सुरेन्द्र चौहान आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

कोटेदारों को नहीं मिला राशन, कैसे हो वितरण

सिद्धार्थनगर में कोरोना काल में हर माह के 15 तारीख के बाद उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट पांच किलो राशन के साथ चना दिया जा रहा था। विकास खंड खुनियांव के अंतर्गत आने वाले कोटेदारों को नवंबर का गल्ला का उठान न होने के कारण उपभोक्ताओं को सस्ता राशन नहीं मिल पाया। रामप्रताप ,महेंद्र पाण्डेय, महेंद्र ,सोमई आदि कोटेदारों का कहना है कि हर बार महीने के 20 तारीख से गल्ला का वितरण किया जाता था जो 30 तारीख तक होता था। लेकिन अबकी बार 25 तारीख बीतने के बाद अभी तक गल्ला का उठान नहीं हो पाने से नहीं बांटा जा सका। आपूर्ति निरीक्षक खुनियांव मुकेश कुमार ने बताया कि अभी खाद्यान्न न आने के कारण कोटेदारों में वितरण नहीं किया जा सका। एक दो दिन में खाद्यान्न आने की संभावना है, आने पर कोटेदारों में वितरित कराया जाएगा। छापेमारी कर गेहूं बीज के 35 नमूने लिए

शासन की मंशा के तहत जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम ने बुधवार को जिले के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी कर गेहूं बीज का 35 नमूना संग्रहित किया। जांच के दौरान नौ दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस भी जारी की गई। जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर दुकानदारों खाद बीज की दुकानों पर छापेमारी की जा रही है। अभी तक डेढ सौ से अधिक बीज का नमूना संग्रहित कर जांच के लिए भेजा जा चुका है।

जांच के दौरान नौ दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इटवा के सिद्धार्थ बीज भंडार, किसान बीज भंडार डुमरियागंज, गोविन्द बीज भंडार जोगिया, ओम बीज भंडार इटवा, अंश बीज भंडार सनई, त्रिपाठी बीज भंडार पकड़ी, आदर्श कृषि सेवा केंद्र पकड़ी के साथ ही 35 दुकानों से गेहूं व सरसों के बीज का नमूना संग्रहित कर जांच के लिए भेजा गया है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग टीम द्वारा जांच की कार्रवाई की जा रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर ही दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बीज पर मिल रहा अनुदान, किसान उठाएं लाभ

सरकार किसानों को अनुदान पर बीज दे रही है। सभी किसान इसके लिए जरूरी औपचारिकता को पूर्ण कराते हुए इसका लाभ उठाएं। राजकीय कृषि बीज भंडार खुनियांव (बढ़या) के प्रभारी रजनीश कुमार ने बताया कि सभी बीजों पर 50 फीसद का अनुदान दिया जा रहा है। किसान अपने साथ आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक अवश्य लाएं। प्रति एकड़ 40 किलो, अधिकतम पांच एकड़ पर दो क्विंटल बीज देने का नियम है। बीज लेते समय पूरा पैसा किसानों को जमा करना होगा। सब्सिडी का पैसा 15 दिन के अंदर उनके खाते में वापस हो जाएगा। इस समय बीज भंडार पर एचडी- 2967 आधारीय व प्रमाणित तथा एचडी- 3086 आधारीय व प्रमाणित बीज उपलब्ध है। प्रमाणित बीज 3580 रुपये व आधारीय प्रजाति के बीज का मूल्य 3815 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है। जो भी किसान बीज लेना चाहते हैं, वह कार्यालय में आकर जरूरी औपचारिकताएं पूर्ण करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.