Move to Jagran APP

मनरेगा कर्मचारियों ने मांगों को लेकर दिया धरना

सोमवार को मनरेगा कर्मियों ने ब्लाक कार्यालय पर मांगों को लेकर कर्मचारी महासंघ के बैनर तले धरना दिया। सरकार को चेताया कि यदि मांगों को पूरा नहीं किया गया संगठन वृहद आंदोलन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 10:31 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 10:31 PM (IST)
मनरेगा कर्मचारियों ने मांगों को लेकर दिया धरना
मनरेगा कर्मचारियों ने मांगों को लेकर दिया धरना

सिद्धार्थनगर : सोमवार को मनरेगा कर्मियों ने ब्लाक कार्यालय पर मांगों को लेकर कर्मचारी महासंघ के बैनर तले धरना दिया। सरकार को चेताया कि यदि मांगों को पूरा नहीं किया गया संगठन वृहद आंदोलन किया जाएगा। अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अब्दुल कयूम ने कहा कि पूर्व में सरकार से जेम पोर्टल को तत्काल प्रतिबंधित किया जाने,मनरेगा कर्मचारियों को समायोजित करने, दिवंगत मनरेगा कर्मचारी के परिवारजनों को समायोजित करने मानदेय में वृद्धि,कर्मचारियों के अच्छे कार्य के लिए उनका उत्साहवर्धन करने समेत अन्य मांगों को पूरा करने की मांग की गई थी। इसके बावजूद सरकार ने इसे पूरा नहीं किया। यदि समस्याओं को दूर नहीं किया गया तो संगठन वृहद आंदोलन करेगा। लेखा सहायक अवनीश त्रिपाठी,डीसी पांडेय, तारकेश्वर मणि, मनोज कुमार , सतीश चन्द्र, ब्रह्मचारी , लालजी, नगेंद्र , शीला गुप्ता , राजकुमारी , राजेंद्र प्रसाद चौबे ,रमजान अली आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

एप से गन्ना किसानों को मिलेगा फायदा

बलराम एप से अब पता चलेगा कि गन्ना बोवाई से गन्ना काटने ,बेचने ,दवा , यूरिया, डीएपी, कीटनाशक आदक के समय कितने बीघे में डाली जाएगी। बिक चुके गन्ने व भुगतान की स्थित का भी पता इसके माध्यम से चल सकेगा। यह बातें किसान गोष्ठी में तुलसीपुर चीनी मिल के हेड योगेश कुमार सिंह ने कही। वह महादेव बुजुर्ग प्राइमरी स्कूल में बाले रहे थे। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक विधि से खेती करने की जानकारी भी इस एप पर मिलेगी।

बादशाह पांडेय,रफीउल्लाह,अब्दुल समद,बाल जी, विजय कुमार पांडेय, मतीउल्लाह, राम कुमार मौजूद रहे।

शाम होते ही छा जाता है अंधेरा

बिजौरा : भनवापुर विकास खण्ड अन्तर्गत बिजौरा चौराहे पर लगा हाईमास्ट कई सालों से खराब होकर हाथी का दांत बना हुआ है। पथ प्रकाश व्यवस्था ध्वस्त है, पर किसी का ध्यान उस पर नहीं जा रहा है। शाम होते ही चौराहा अंधेरे में डूब जाता है। जिससे आसपास के दुकानदारों के अलावा राहगीरों को भी बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। अजय, प्रदीप गुप्ता, पंकज, रमेश आदि का कहना है कि हाईमास्ट ठीक करा दिया जाए तो शाम को चौराहे की रौनक बढ़ जाए। इन सभी लोगों ने हाईमास्ट को ठीक कराये जाने की मांग की है।

जगह-जगह फैली रहती गंदगी

विकास खंड भनवापुर अंतर्गत मनिकौरा, गागापुर, बेतनार मुस्तहकम, मोहम्मदपुर आदि गांवों में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान चल रहा है, इसके बाद भी न गांवों में सफाई कराई जाती है और न ही दवा का छिड़काव हो रहा है। बरसात के मौसम में जगह-जगह पसरी गंदगी कब संक्रामक बीमारी को दावत दे दे, कुछ कहा नहीं जा सकता है। आतउल्लाह, विवेक कुमार, अमित, राम नरेश, पप्पू, गुफरान, महेश कुमार आदि ने ब्लाक प्रशासन से इन गांवों में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने की मांग की है।

ध्वस्त हो रहा सामुदायिक शौचालय

कस्बे में सामुदायिक शौचालय ध्वस्त होने के कगार पर है। देखरेख के अभाव में शौचालय वर्षों से उपेक्षित है। दिनों दिन इसकी स्थिति दयनीय होती जा रही है। वर्तमान में यह उपयोग के लायक नहीं है। जिसके कारण नागरिकों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। सुरेश कुमार, विजय यादव, नईम अहमद, राजू आदि ने कहा कि अगर उक्त जगह पर नया सामुदायिक शौचालय बना दिया जाए तो केवल आसपास के दुकानदारों को शौच में आसानी हो, बल्कि नागरिकों को भी बाहर शौच के लिए न जाना पड़े। बरसात में सड़े-गले फलों की होती बिक्री

इन दिनों बरसात के मौसम में जगह-जगह सड़े-गले फलों की बिक्री हो रही है, जो कभी भी नागरिकों की सेहत बिगाड़ सकती है। बढ़या, खुनियांव, कठेला, टेउवा ग्रांट आदि स्थानों पर आम, सेब व अन्य ऐसे फलों की बिक्री हो रही है, जो खराब रहते हैं। इसका सेवन लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से किसी प्रकार का कोई जांच अभियान नहीं चलाया जाता, इसलिए ऐसे फलों की बिक्री पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। राम शेष, सैफ अहमद, फजलू, सुनील कुमार आदि ने विभागीय अधिकारियों से उचित कदम उठाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.