Move to Jagran APP

सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान दे रही सरकार : डा. सतीश

इटवा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हरैया में दुर्गा मंदिर से हनुमान यादव के घर तक विधायक निधि से 17 लाख 36 हजार की लागत से बनी सीसी सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं एवं विकास कार्यों पर बृहद प्रकाश डाला।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 11:45 PM (IST)
सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान दे रही सरकार : डा. सतीश
सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान दे रही सरकार : डा. सतीश

सिद्धार्थनगर :प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने मंगलवार को इटवा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हरैया में दुर्गा मंदिर से हनुमान यादव के घर तक विधायक निधि से 17 लाख 36 हजार की लागत से बनी सीसी सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं एवं विकास कार्यों पर बृहद प्रकाश डाला।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकारें सड़क निर्माण पर विशेष ध्यान दे रहीं हैं। उत्तर प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार बनीं है सड़कों की मरम्मत के लिए गड्ढा मुक्त अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा बड़ी संख्या में नई सड़कों का निर्माण भी कराया जा रहा है। सरकार न केवल विकास के प्रति कृत संकल्पित हैं, बल्कि ऐसी कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही हैं, जिसका सीधा लाभ जनता तक पहुंच सके। पूर्व की सरकारों में जनता को लाभ मिलने के बजाए बिचौलियों की चांदी होती थी। सबको आवास, शौचालय, हर गांव और हर घर को बिजली तथा मुफ्त में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया। किसानों के खाते में सीधे किसान धन योजना का पैसा भेजा जा रहा है। कोरोना संक्रमण को लेकर भी ठोस कदम उठाए गए।

इटवा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि अब क्षेत्र के नौजवानों को आइटीआइ व पालीटेक्निक की पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वर्ष 1989 से जनता नगर पंचायत की मांग कर रही है, परंतु, उनके विधायक बनने व प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद दो-दो नगर पंचायत की सौगात मिली। मुड़लिया शिवदत्त में मिनी स्टेडियम के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा गया है। इसकी भी जल्द स्वीकृति प्रदान हो जाएगी।

खुनियांव ब्लाक प्रमुख मनोज मौर्या, अशोक पाठक, रामसूरत चौरसिया, इंद्रजीत पाण्डेय, धर्मेंद्र मौर्या, विनय त्रिपाठी, प्रभुनाथ त्रिपाठी, तेजप्रताप जायसवाल आदि कार्यकर्ता व क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे। पीडब्लूडी सड़क के दायरे में लोगों ने बना लिए मकान

सिद्धार्थनगर के बेवां - भड़रिया मार्ग पर विभाग ने बोर्ड लगा रखा है कि सड़क के दोनों तरफ 220 फिट के दायरे में किसी तरह का निर्माण दंडनीय अपराध है, लेकिन इसी दायरे में मार्ग पर दर्जनों पक्के निर्माण कार्य हो चुके हैं, जिसपर विभाग की नजर नहीं है। क्षेत्र के नफीस, राघव कुमार, इद्रीश, नरेश चौधरी आदि लोगों का कहना है कि पहले 90 फिट का मानक निर्धारित था, अब 220 फिट का बोर्ड विभाग ने रातों रात लगा दिया। पहले यह दायरा 90 फिट ही था और सभी निर्माण इस दायरे के बाहर ही हुए हैं। मार्ग का निर्माण शीघ्र ही पूरा हुआ है। निर्माण के दौरान विभाग ने सड़क के दोनों तरफ हुए पक्के निर्माण पर ध्यान नहीं दिया। अब इसी मार्ग पर भड़रिया पुलिस चौकी के विपरीत दिशा में बोर्ड लगा दिया है कि सड़क के दायरे में कोई निर्माण कार्य न कराया जाय। इस बोर्ड ने स्थानीय लोगों को परेशानी में डाल दिया है, क्योंकि वह लोग तो इस दायरे के भीतर ही निर्माण कार्य कराए बैठे हैं। अधिशासी अभियंता लोनिवि बांसी राजेश कुमार ने कहा कि 220 फिट का दायरा पहले से निर्धारित था। विभाग ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगा जो इस दायरे के भीतर निर्माण कराए बैठे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.