Move to Jagran APP

आग लगने से 400 बीघे गेंहू की फसल जली

क्षेत्र के खैरी ग्राम पंचायत में शनिवार को शार्ट सर्किट से आग लग गई। घटना में करीब चार सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर अग्निशमन व पुलिस विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। ग्रामीणों की सहायता से चार घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। हवा चलने के कारण आग को काबू करने में काफी देर लगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 12:03 AM (IST)
आग लगने से 400 बीघे गेंहू की फसल जली
आग लगने से 400 बीघे गेंहू की फसल जली

सिद्धार्थनगर: क्षेत्र के खैरी ग्राम पंचायत में शनिवार को शार्ट सर्किट से आग लग गई। घटना में करीब चार सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सूचना पर अग्निशमन व पुलिस विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। ग्रामीणों की सहायता से चार घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। हवा चलने के कारण आग को काबू करने में काफी देर लगा।

loksabha election banner

खैरी गांव के सीवान में शार्ट सर्किट से आग लग गयी। जब तक गांव वालों को घटना की जानकारी होती गेहूं की फसल तेजी से जलने लगी। गांव इसकी लपेटे में ग्राम सभा से जुड़े पुरवे शीतल प्रसाद,खैरी, करौता, चिरहगना, पन्नापुर, शिवदुलारे डीह,मुरव्वनडीह तक पहुंच गई। राजाराम, हरीराम, अदालत, महेंद्र, प्रकाश, राम गुलाम, हरिराम, संतोषी, श्यामलाल, बाबूलाल, रामदेव, लालजी, विजय बहादुर, वीरेन्द्र, राजेन्द्र आदि किसानों की लगभग चार सौ बीघा गेहूं की फसल जल गई। आग के भेंट चढ़ गई। एसएचओ तहसीलदार सिंह मय पुलिस फोर्स मौके पर डटे रहे। ढेबरूआ थानाक्षेत्र के रेड़वरिया गांव में में भी शार्ट सर्किट से आग लगी। रिहाइशी झोपड़ी जलकर राख हो गई। झोपड़ी में बंधी दो बकरियां व एक भैंस जल गई। कपिलवस्तु थाना क्षेत्र के कोतवाली क्षेत्र के टोला महदेवा मिश्र गांव के पश्चिम गेहूं के खेत में अज्ञात कारणों से आग लगी। गांव निवासी सुभाष चंद्र मिश्रा का छह बीघा गेहूं जल गई। 16 बीघा गेहूं की फसल राख

सिद्धार्थनगर : भालूकोनी व पिकौरा गांव के सीवान में दोपहर में अज्ञात कारणों से आग लग गयी। करीब 16 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस व दमकल विभाग को दी। काफी देर बाद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची। किसी तरह ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया। घटना में भालूकोनी गांव निवासी चुन्नीलाल, वाहिदुल्लाह, मौजीराम, शिव प्रसाद,अनिल कुमार, कंचन , शिवदास भगवानदास, अब्दुर्रहमान की फसल जलकर राख हो गयी। पिकौरा गांव निवासी राम सुभग दूबे की फसल जल गयी। इसी प्रकार बेवां मुस्तफा में भी आग लगी। एसडीएम त्रिभुवन ने कहा कि क्षेत्रीय लेखपाल को नुकसान का आकलन करने के लिए निर्देशित किया है। समय से नहीं पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मी सिद्धार्थनगर: सदर थाना के नौगढ़ पुलिस चौकी क्षेत्र के वजीराबाद में शनिवार को गेहूं की खेत में आग लग गयी। फायर ब्रिगेड को लोगों ने फोन किया। उन्हें बताया गया कि गाड़ी इटवा क्षेत्र में भेजी गयी है। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से मोहम्मद अमून मेकरानी, मोहम्मद इब्राहिम, मो. सउद, शब्बीर अहमद, मो. इस्माइल, रामकरन गुप्ता,दुख्खी,पिगल की फसल का नुकसान हुआ। सूचना पर एसओ छत्रपाल सिंह भी मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड व ग्रामीणों के प्रयास से बुझी आग सिद्धार्थनगर : शनिवार को दो अलग-अलग स्थानों पर लगी आग से करीब 13 बीघा खड़ी फसल जल गई। इसमें छह मंडी अरहर तो बाकी गेहूं का खेत जला। दस बीघा से ऊपर डंठल भी जल गया। किसानों के भूसा बनाने की आस एक झटके में धूमिल हो गई। खुनियांव ब्लाक के लोहटा गांव में कंबाइन मशीन से निकली चिगारी के चलते गेहूं की फसल में आग लगी। तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। घटना देख ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई, सभी अपने-अपने प्रयास से आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे। सूचना फायर बिग्रेड को दी गई, परंतु जब तक गाड़ी पहुंचती ग्रामीणों ने आग को बुझा लिया था। रग्घू व अमीन का दो-दो बीघा, जगदम्बिका मिश्रा चार व सहेजन यादव की तीन बीघा गेहूं की खड़ी फसल जली।

इटवा कस्बे में पश्चिम की तरफ दोपहर में अज्ञात कारणों से आग लगी। खेत में डंठल दूर-दूर तक जलने लगा। तेज धुआं व आग के उठते शोले को देख लोग सीवान की ओर दौड़े, क्योंकि आसपास गेहूं की फसल खड़ी थी। करीब दस बीघा ठंडल जला, पास में डेढ़ बीघा गेहूं व छह मंडी अरहर की फसल का नुकसान हुआ। फायर के जवानों एवं ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद आग बुझाई जा सकी। किसानों ने बताया कि खेत में अवशेष छोड़ दिए थे, कि इसको भूसा बनाएंगे, परंतु आग ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.