Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव को गांवों में पुलिस की चौपाल

सिद्धार्थनगर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस ने अनूठी पहल शुरू की है। पुलिस के जवान

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 09:57 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 09:57 PM (IST)
कोरोना से बचाव को गांवों में पुलिस की चौपाल
कोरोना से बचाव को गांवों में पुलिस की चौपाल

सिद्धार्थनगर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पुलिस ने अनूठी पहल शुरू की है। पुलिस के जवान शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए गांवों में चौपाल लगाएंगे। हर थाने के एक गांव में रोज चौपाल लगेगी। इसमें थानेदार व स्वास्थ्य विभाग की टीम अनिवार्य रूप से रहेगी। ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरुक करने के साथ शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी। मास्क पहनने के तरीके और उसके लाभ भी बताए जाएंगे।

loksabha election banner

एसपी द्वारा प्रत्येक थानेदार व चौकी इंचार्ज को निर्देशित किया गया है कि क्षेत्र के एक गांव में चौपाल लगाएं। स्वास्थ्य विभाग के सदस्यों को भी इसमें शामिल करें। इसकी शुरुआत गुरुवार को सदर थाना क्षेत्र के बर्डपुर नंबर चौदह से हो चुकी है। इसमें चौकी इंचार्ज राजेश शुक्ल ने ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण के रोकथाम की जानकारी दी। बताया कि शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना आवश्यक है। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ा कर बीमारी से लड़ा जा सकता है। इसके लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें। नींबू, संतरा, मौसमी आदि फलों में यह तत्व पूर्ण मात्रा में मिलता है। रोजाना भरपेट भोजन करें। पुलिस कर्मियों ने मास्क पहनने का तरीका बताया और कहा कि मास्क नहीं है तो रूमाल, गमछा व तौलिया से मुंह बांधा जा सकता है। महिलाएं चुन्नी व साड़ी से मुंह बांध सकती हैं।

----

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है। बता रही है कि मास्क पहनना अनिवार्य है। जागरूकता ही इस बीमारी से बचाव का एकमात्र उपाय है। इसके लिए सभी थानेदारों को निर्देशित किया गया है।

विजय ढुल

पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.