Move to Jagran APP

कहीं भूख से मर न जाएं गोशाला में बेजुबान

चार माह तक पुआल खाकर रहे बेजुबान चार दिन से वह भी खत्म

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 05:54 PM (IST)
कहीं भूख से मर न जाएं गोशाला में बेजुबान
कहीं भूख से मर न जाएं गोशाला में बेजुबान

सिद्धार्थनगर : सरकार ने बेसहारा पशुओं को गोशाला में ठिकाना तो दे दिया पर उनके खाने की व्यवस्था में जिम्मेदारों की उदासीनता आड़े आ रही। समय से धन मुहैया न होने से मिठवल विकास खण्ड के ग्राम पंचायत तुरसिया के टोला में स्थापित गोशाला में पशु चार माह से पुआल खाकर रह रहे है। इधर चार दिनों से बेजुबानों को अब यह भी मुहैया नहीं हो रहा। भूख से कहीं बेजुबान मरने न लग जाएं इसको लेकर यहां लगे मजदूर भी चितित हैं।

loksabha election banner

गोशाला में वर्तमान में कुल 125 गोवंश हैं। हरा चारा की कौन कहे इन्हें पांच माह से भूसा तक नसीब नहीं हुआ। यहां तैनात मजदूर खेतों से भूसा लाकर जैसे तैसे अब तक उनका पेट भरते रहे पर बेजुबानों को अब यह भी नसीब नहीं हो रहा। गोशाला में जैश मोहम्मद, राम करन, संजय, जगवीर व रमजान कुल पांच लोग मनरेगा के तहत लगाए गए हैं । इनका कहना है कि पांच माह से उन्हें मजदूरी तक नहीं मिल रही। ऐसे में उनके परिवारों को भी निवाले के संकट से जूझना पड़ रहा। यदि ऐसे रहा तो हम भी यहां से निकल कर कहीं अन्यत्र मेहनत मजदूरी करेंगे। गोशाला संचालक बृजेश चौधरी ने बताया कि छह माह से ब्लाक व विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जा रहा। एसडीएम को लिखित रूप में अवगत कराया है, लेकिन अभी तक कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है।

धन की कमी है, जिसकी मांग की गई है। धन आते ही गोशाला में पर्याप्त चारे का इंतजाम व इसमें कार्यरत मजदूरों का भुगतान कर दिया जाएगा। अभी तत्काल पशुओं के चारे की व्यवस्था करवाई जाएगी।

रघुनाथ सिंह, बीडीओ, मिठवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.