Move to Jagran APP

श्रद्धा के साथ मनाया गया भैयादूज व कलम दवात की पूजा

बहनों ने निराजल व्रत रखकर भाइयों के दीर्घायु की कामना की। कायस्थ समाज के लोगों ने घर में कलम-दवात की पूजा करने के साथ ही मुख्यालय के चित्रगुप्त मंदिर में भी सामूहिक पूजन- अर्चन करने आराध्यदेव से स्वयं के साथ सर्व समाज की मंगल कामना की।रक्षाबंधन के अलावा भाई दूज ऐसा दूसरा त्योहार है जो भाई-बहन के अगाध प्रेम को समर्पित है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 11:14 PM (IST)
श्रद्धा के साथ मनाया गया भैयादूज व कलम दवात की पूजा
श्रद्धा के साथ मनाया गया भैयादूज व कलम दवात की पूजा

सिद्धार्थनगर: पूरे जिले में भैयादूज व चित्रगुप्त पूजा धूमधाम के साथ मनाई गयी। बहनों ने निराजल व्रत रखकर भाइयों के दीर्घायु की कामना की। कायस्थ समाज के लोगों ने घर में कलम-दवात की पूजा करने के साथ ही मुख्यालय के चित्रगुप्त मंदिर में भी सामूहिक पूजन- अर्चन करने आराध्यदेव से स्वयं के साथ सर्व समाज की मंगल कामना की।रक्षाबंधन के अलावा भाई दूज ऐसा दूसरा त्योहार है, जो भाई-बहन के अगाध प्रेम को समर्पित है। यह त्योहार रक्षाबंधन की तरह ही महत्व रखता है। प्रत्येक चित्रांश परिवार के घरों में कलम दवात की पूजा को लेकर सुबह से ही गजब का उत्साह दिखा। कायस्थ समाज के लोग काफी श्रद्धा के साथ अपने घरों के अलावा जिला मुख्यालय स्थित भगवान चित्रगुप्त मंदिर में भी सामूहिक पूजन-अर्चन हुआ। चित्रगुप्त समिति और कायस्थ महासभा के सक्रिय सदस्य संतोष श्रीवास्तव और धर्मपत्नी साधना श्रीवास्तवा की अगुवाई में हुए पूजन कार्यक्रम में महासभा के जिलाध्यक्ष केएमलाल श्रीवास्तव, जिला महामंत्री प्रमोद श्रीवास्तव समेत अखिलेश नारायण श्रीवास्तव, दुर्गेश नारायन श्रीवास्तव, सरिता श्रीवास्तव, नरेंद्र श्रीवास्तव, सुधीर श्रीवास्तव, हरिशंकर लाल श्रीवास्तव, देवेंद्र श्रीवास्तव,नवीन श्रीवास्तव, विवेक श्रीवास्तव, आदित्य, सोनू श्रीवास्तव, अनितेष, पारूल श्रीवास्तव, प्रियंका श्रीवास्तव, मुकुल नारायन, उर्मिला, अक्षत, आर्यन, जवाहरलाल, राजेश नारायण, अजय श्रीवास्तव, प्रतीक्षा, आशुतोष, प्रमोद कुमार, ऋषभ श्रीवास्तव, डॉ. केशव श्रीवास्तव, अभिषेक श्रीवास्तव, आदित्य श्रीवास्तव,सुनील श्रीवास्तव, अभिराज, राजेश चंद्र की उपस्थिति रही।

loksabha election banner

दीप जला कर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

दीपावली के शुभ अवसर पर ग्रामीण जनता लघु माध्यमिक विद्यालय परसा स्टेशन पर क्षेत्रीय लोगों द्वारा एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन एडवोकेट विशाल प्रताप सिंह ने किया। सरहद पर देश की रक्षा में प्राण गंवाने वाले बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी गई। दीपावली की संध्या पर विद्यालय के गेट पर हिदुस्तान का मानचित्र बनाया गया। मानचित्र में बलिदानियों के चित्र रख कर उनके नाम एक दीपक जलाया गया और दो मिनट का मौन रखकर उनके आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। विद्यालय प्रबंधन ने बलिदानियों के सम्मान में दिये जलाने पर समस्त ग्राम वासियों का हृदय से आभार व्यक्त किया। सदस्य जिला पंचायत अजय सिंह, अनूप पांडेय, नरेंद्र बहादुर सिंह, विकास सिंह, इंद्रनाथ, विवेक सिंह, राम कुमार, आशीष सिंह, कृष्ण कुमार, ऋषभ सिंह, आदर्श, सत्यदीप, राजेंद्र, जसपाल, महावीर, आशुतोष, हरी, शिवा आदि मौजूद रहे।

भक्ति गीतों पर रात भर झूमते रहे श्रद्धालु

सिद्धार्थनगर के विकास खण्ड के मिठवल ग्राम में आयोजित लक्ष्मी पूजन समारोह में रविवार की शाम देवी जागरण का आयोजन किया गया। जिसमें आये भजन गायकों ने भजनों की मनमोहक प्रस्तुति कर ऐसा शमा बांधा की देर रात तक श्रोता नाचते, गाते व झूमते रहे।

हियुवा नेता विष्णु गिरी द्वारा आयोजित पूजन समारोह में जागरण का शुभारंभ गणेश वंदना से हुआ। गणेश बाबा अमंगल बिसार द की प्रस्तुति के साथ भोजपुरी गायक अमर मणि दूबे ने एक से बढ़कर एक भजनों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद प्रतिनिधि श्याम पाठक ने मां के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस अवसर पर सुधाकर शुक्ला, सूरज पांडेय, पवन पांडेय, राजू चोरसिया,नागमणि , इंद्रमणि,अंशु आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.