Move to Jagran APP

दिल्ली से आई स्वास्थ्य टीम बैरंग, नहीं मिले मरीज

सिद्धार्थनगर : केंद्र से स्वास्थ्य टीम बैंरंग लौट गई। प्रशासन मरीज की खोज करता रहा, लेकिन उसके हाथ

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 11:18 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 11:18 PM (IST)
दिल्ली से आई स्वास्थ्य टीम बैरंग, नहीं मिले मरीज
दिल्ली से आई स्वास्थ्य टीम बैरंग, नहीं मिले मरीज

सिद्धार्थनगर : केंद्र से स्वास्थ्य टीम बैंरंग लौट गई। प्रशासन मरीज की खोज करता रहा, लेकिन उसके हाथ खाली रहे। पांच दिनों का कार्यक्रम तीन दिन में समाप्त कर दिया गया। टीम के सदस्यों ने इसे प्रशासन की लापरवाही माना। प्रचार-प्रसार का अभाव को कार्यक्रम की विफलता का कारण बताया। टीम ने मंगलवार को इटवा तहसील परिसर में कैंप लगाया। लेकिन वहां भी मरीज नहीं पहुंचे। प्रशासन व विभाग तीन तहसील में लगे कैंप में 41 मरीज पहुंचे।

loksabha election banner

अति महात्वाकांक्षी जिलों में चयनित इस जिले में केंद्र सरकार स्वास्थ्य टीम भेजा। एलिमको नामक संस्था को शिविर लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। चिकित्सकों को दिव्यांगता की जांच करनी थी। इसके अलावा मरीजों को फिजियोथेरेपिस्ट की भी सुविधा दी जानी थी। आंख के मरीजों को निश्शुल्क चश्मा भी देने की योजना को फलीभूत करना था। दांत व कान के मरीजों की जांच होनी थी। केंद्र ने इससे संबंधित सूचना एक पखवारा पूर्व प्रशासन को दे दी थी। 16 सितबंर को टीम जिले में पहुंची। पहला कैंप नौगढ़ तहसील में लगाया गया। जहां इलाज के लिए सिर्फ इक्कीस मरीज ही पहुंचे। दूसरे दिन 17 सितंबर को बांसी तहसील में कैंप लगाया गया। यहां 15 लोगों ने परीक्षण कराया। इटवा में तो उदासीनता की पराकाष्ठा दिखी, यहां केवल पांच मरीज पहुंचे। इसके बाद दिल्ली से आए विशेषज्ञों ने शोहरतगढ़ व डुमरियागंज तहसील में कैंप लगाने से इंकार कर दिया। उन्होंने शासन को भेजी रिपोर्ट में कहा कि प्रशासन की उदासीनता से योजना का प्रचार-प्रसार नहीं कराया गया। इस कारण से कैंप में मरीज नहीं पहुंच रहे है। टीम में डा. पंकज आनंद, डा. विनीत पांडेय, डा. उमाकांत, डा. अंकित पांडेय, डा. गौरव शर्मा, डा. मोहित आदि मौजूद रहे।आरवीवाई क

यह जिला पिछड़े जिलों की श्रेणी में सम्मिलित किया गया है। यहां के लिए कई विशेष योजनाएं चल रही हैं। प्रशासनिक उदासीनता के कारण बेहतर परिणाम नहीं दिखा। कैंप में आने वाले मरीजों की संख्या सीमित रही। प्रचार प्रसार के अभाव में बेहतर परिणाम न मिला। इसको देखते हुए शोहरतगढ़ व डुमरियागंज तहसील में लगने वाले कैंप को रद्द कर दिया गया है। पूरी रिपोर्टिंग की जाएगी, प्राप्त निर्देश के अनुसार आगे काम होगा।

डा. अजय ¨सह

प्रमुख, आरवीवाई कैंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.