इंटरनेट मीडिया पर चुनाव से संबंधित जानकारी टैग करेगा प्रशासन

संयुक्त निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार ने बुधवार को चुनाव तैयारियों से संबंधित वर्चुअल बैठक की। विकास भवन के एनआइसी में अधिकारियों ने स्वीप शिकायत मीडिया मानीटरिग आदि योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 10:09 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:09 PM (IST)
इंटरनेट मीडिया पर चुनाव से संबंधित जानकारी टैग करेगा प्रशासन

सिद्धार्थनगर : संयुक्त निर्वाचन अधिकारी केशव कुमार ने बुधवार को चुनाव तैयारियों से संबंधित वर्चुअल बैठक की। विकास भवन के एनआइसी में अधिकारियों ने स्वीप, शिकायत, मीडिया मानीटरिग आदि योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। इंटरनेट मीडिया पर चुनाव से संबंधित सभी जानकारियों को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया। 25 जनवरी पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए दिशानिर्देश जारी किया।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन से संबंधित जानकारी को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी को टैग किया जाए। आचार संहिता से संबंधित यदि कोई बड़ी घटना घटित होती है इसकी जानकारी मीडिया को दें। मीडिया से बेहतर समन्वय स्थापित करके काम करने की आवश्यकता है। जिससे पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न कराया जा सके। कोविड प्रोटोकाल का हर हाल में पालन कराया जाए। यदि कोई खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रही है, तो उसे तत्काल संज्ञान में लेने के बाद जांच की जाए। कार्य के प्रति शिथिलता बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। 80 वर्ष से ऊपर की आयु, दिव्यांग, कार्यरत कार्मिक को पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए नोडल अधिकारी से प्रमाणित फार्म-12 डी को भरवाना जरूरी है। 50 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिग कराई जाएगी। कोविड को ध्यान में रखते हुए ज्यादा भीड़ एकत्र नहीं की जाएगी। सीमित स्तर पर कार्यक्रम संपन्न कराए मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जाए। स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से मतदाता जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाए। एनसीसी कैडेट, नेहरू युवा केंद्र के कार्यकर्ताओं के सहयोग से मतदाताओं को जागरूक किया जाए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर, एसडीएम सदर विकास कश्यप, शोहरतगढ़ उत्कर्ष श्रीवास्तव, डीआइओएस अवधेश नारायण मौर्या, सूचना विज्ञान अधिकारी नसीम अहमद, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी एजाजुल हक खान, सूचना विभाग के प्रधान सहायक नजमुल हुदा आदि मौजूद रहे।

पांच सदस्यीय मीडिया सेल गठित

सिद्धार्थनगर : जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पांच सदस्यीय मीडिया सेल का गठन किया। इसके अलावा तीन सदस्यीय इंटरनेट मीडिया भी गठित की गई है। टीम में प्रिट मीडिया के पत्रकारों को स्थान दिया गया है। यह टीम मीडिया व इंटरनेट मीडिया की हर गतिविधियों पर निगाह रखेगी। इन टीमों को तत्कालिक प्रभाव से प्रभावी कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया सेल की टीम में प्रभारी जिला सूचना अधिकारी डा. राहुल गुप्ता, अपर जिला अधिकारी विमलेश कुमार एवं तीन प्रमुख अखबारों के वरिष्ठ पत्रकारों को रखा है। इंटरनेट मीडिया सेल में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नसीम अहमद, जिला युवा कल्याण अधिकारी राम प्रताप सिंह व ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमरेंद्र दुबे को नामित किया है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept