Move to Jagran APP

शिक्षक विधायक चुनने को 80 फीसद मतदान

जिले के आठ मतदान केंद्र पर 1375 मतदाताओं को मतदान करना था। शाम के पांच बजे तक 1097 शिक्षकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान सभी केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंधक किया गया था। जिलाधिकारी दीपक मीणा व एसपी राम अभिलाष त्रिपाठी ने सदर तहसील सहित सभी तहसीलों में बने बने मतदान केंद्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 11:50 PM (IST)
शिक्षक विधायक चुनने को 80 फीसद मतदान
शिक्षक विधायक चुनने को 80 फीसद मतदान

सिद्धार्थनगर: गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन के लिए रविवार को जिले में बने आठ मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कराया गया। पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्जर्वर, सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में शाम के पांच बजे तक चली मतदान प्रक्रिया में 80 फीसद शिक्षकों ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया। जिले के आठ मतदान केंद्र पर 1375 मतदाताओं को मतदान करना था। शाम के पांच बजे तक 1097 शिक्षकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान सभी केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंधक किया गया था। जिलाधिकारी दीपक मीणा व एसपी राम अभिलाष त्रिपाठी ने सदर तहसील सहित सभी तहसीलों में बने बने मतदान केंद्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। कहीं पर किसी भी प्रकार की गड़बडी आदि की सूचना नहीं रही।

loksabha election banner

कोविड-19 को देखते हुए मतदान केंद्रों पर बचाव का पर्याप्त इंतजाम किया गया था। बिना मास्क के किसी को भी मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। केंद्रों पर पहुंचने से पहले मतदाता हाथ धाने के बाद केंद्र पर पहुंचे। मतदान केंद्रों पर सोमवार की शाम में पहुंचीं पोलिग पार्टियों ने मतदान के लिए पहले से ही सारी तैयारी पूरी कर ली थी। सोमवार की सुबह सात बजे ही अभिलेखीय तैयारी पूरी करने के साथ ही सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह के 10 बजे तक मतदान की गति काफी धीमी रही। लेकिन दोपहर बाद मतदान प्रतिशत तेजी से बढ़ता गया जो शाम के पांच बजे तक 80फीसद तक पहुंचा। निर्वतमान शिक्षक विधायक ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने सदर तहसील में बने मतदान केंद्र पर मतदान किया। यहीं पर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री डा सतीश द्विवेदी ने भी मतदान में हिस्सा लिया।

थर्मल स्कैनिंग के बाद वोटरों को मिला प्रवेश

जिले में बनाए गए सभी आठ मतदान केंद्रों पर कोविड-19 को देखते हुए स्कैनिंग का भी इंतजाम किया गया था। जिनके द्वारा थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही मतदान केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा था। सदर तहसील, बर्डपुर, बांसी, इटवा, डुमरियागंज, शोहरतगढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैनात कर्मचारियों द्वारा मतदाताओं की थर्मल स्कैनिग की गई। मतदान के ठीक पहले सभी को सैनीटाइज करने के बाद पेन व मतपत्र प्रदान किया गया।

मतदान केंद्रों पर रही कड़ी सुरक्षा

मतदान के लिए बने आठ केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। जिससे कि कहीं पर भी किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना अथवा विवाद की सूचना शून्य रही। सदर तहसील सहित जिले में बने आठ केंद्रों पर सीओ, एसओ की तैनाती के साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस कांस्टेबल की तैनाती के साथ ही महिला कांस्टेबल को भी तैनात किया गया था। बेसिक शिक्षा मंत्री को नहीं पहचान सके पीठासीन

गोरखपुर फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन के लिए मंगलवार को हुए मतदान में प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री डा सतीश द्विवेदी भी सदर तहसील में मतदान करने पहुंचे। जहां पर मतदान कक्ष में तैनात कर्मचारी व पीठासीन अधिकारी उन्हें नहीं पहचान सके। जब कर्मचारी ने उनका नाम पूछा तो उन्होंने सहजता से अपना परिचय बताया।

शिक्षक विधायक चुनने में पीछे रहीं महिलाएं

शिक्षक विधायक चुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान में शिक्षक महिलाएं अपना रहनुमा चुनने में सबसे पीछे रहीं। आठ मतदान केंद्र पर 977 पुरुष शिक्षक मतदाता के सापेक्ष महज 122 शिक्षिकाओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बढ़नी में तो एक भी महिला ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। जबकि खेसरहा में महज सात लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया। सदर तहसील में सर्वाधिक 40 महिलाओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। बर्डपुर में 16, बांसी में 15, शोहरतगढ़ में 10 इटवा में आठ व डुमरियागंज में24 महिलाओं ने मतदान में हिस्सा लिया।

वोटरों को सहेजने में जुटे रहे प्रत्याशी

मतदान के दिन अंतिम समय तक प्रत्याशी अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए वोटरों को सहेजने में लगे रहे। इसके लिए प्रत्याशी स्वयं सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण करते देखते गए। दूसरी तरफ उनके समर्थकों ने भी एक-एक वोट को सहेजने के लिए अंतिम समय तक लगे रहे। यहां तक वोटरों के घरों तक पहुंच कर वोटरों को मनाया जाता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.