Move to Jagran APP

बिना परमिट काट ले गए सागौन व आम के पेड़

पुलिस व वन विभाग की मिलीभगत से हरियाली पर चल रहा आरा

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 11:47 PM (IST)
बिना परमिट काट ले गए  सागौन व आम के पेड़
बिना परमिट काट ले गए सागौन व आम के पेड़

श्रावस्ती : हरदत्तनगर गिरंट वन क्षेत्र में हरे पेड़ों की अवैध कटान पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। जिम्मदारों की लापरवाही के चलते लकड़कट्टे बेखौफ होकर हरियाली पर आरा चला रहे हैं। शिकायत के बाद भी वनकर्मी कार्रवाई नहीं कर रहे। इसका ताजा उदाहरण वन क्षेत्र के इमलिया व लालबोझा भावनियापुर में देखने को मिला।

loksabha election banner

इमलिया में लकड़कट्टों ने दिलबहार के खेत में लगे सागौन के छह व लालबोझा भावनियापुर में राम संवारे के खेत में लगे आम के दो हरे पेड़ रातोंरात बिना परमिट के काटकर उठा ले गए। गुरुवार को इसकी शिकायत वनकर्मियों से की गई, लेकिन वन विभाग कार्रवाई से बचता रहा। लोगों की मानें तो पुलिस व वनकर्मियों की मिलीभगत से अवैध रूप से हरे पेड़ों की कटान होती है। रेंजर दिनेश कुमार कहते हैं कि मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

सोहेलवा जंगल से काटे गए चार बोटा खैर बरामद

श्रावस्ती : संरक्षित वन क्षेत्र सोहेलवा के जंगल से काटे गए चार बोटा खैर को वन विभाग की टीम ने बरामद कर लिया है। खैर के बोटों को कब्जे में लेकर वन टीम रेंज कार्यालय लाई। यहां मुकदमा दर्ज कर जांच-पड़ताल कर रही है।

सोहेलवा जंगल से आए दिन खैर के बोटों की बरामदगी इस बात की पुष्टि करती है कि वन माफिया का जंगल में राज कायम है। वन व वन्य जीव प्रेमी निहारिका सिंह को स्थानीय इको विकास समिति के कार्यकर्ताओं ने वन चौकी जरमौली के निकट घोघवा जलाशय के पास खैर के बोटों को पिकअप पर लाद कर ले जाने की सूचना दी। इस पर उन्होंने टीम के साथ जरमौली चौकी पहुंची। वहां एक भी वन कर्मी मौजूद नहीं मिले। रेंजर मदन लाल को फोन किया गया तो उन्होंने फोन काट दिया। कुछ देर बाद मौके पर पहुंचे रेंजर जंगल से काटे गए खैर के बोटों को बरामद कर जरमौली चौकी पर ले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.