Move to Jagran APP

लंबित प्रस्तावों का शीघ्र करें भुगतान : डीएम

कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जिलास्तरीय सतर्कता व मानीटरिग समिति की बैठक

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 10:24 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 10:24 PM (IST)
लंबित प्रस्तावों का शीघ्र करें भुगतान : डीएम
लंबित प्रस्तावों का शीघ्र करें भुगतान : डीएम

श्रावस्ती : कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) योजना के तहत जिलास्तरीय सतर्कता व मानीटरिग समिति तथा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता डीएम नेहा प्रकाश ने की। उन्होंने समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित योजना के तहत लंबित प्रस्तावों के भुगतान की समीक्षा की। जल्द से जल्द भुगतान के निर्देश दिए।

loksabha election banner

बैठक में पाया गया कि अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) योजना के तहत कुल 84 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इसमें से 48 का भुगतान किया जा चुका है। शेष प्रस्तावों पर आवंटन होने पर भुगतान कर दिया जाएगा। शादी अनुदान योजना के तहत कुल 79 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से 53 का भुगतान नियमानुसार किया जाएगा। वृद्धजन भरण-पोषण अधिनियम के तहत वृद्धाश्रम की समीक्षा के दौरान बताया गया कि वृद्धाश्रम में 47 पुरुष व 19 महिलाएं कुल 66 वृद्धजन निवासरत हैं। जिले की तीनों तहसीलों में अपीलीय अधिकारी कार्यरत हैं। वृद्धजन के लिए एल्डर लाइन-14567 पर भी सूचना दे सकते हैं। डीएम ने नशामुक्त भारत अभियान के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्यक्रमों को संचालित करने के निर्देश दिए। राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय भिनगा में छात्राओं के भोजन व नाश्ते की व्यवस्था के लिए निदेशालय के निर्देशों के क्रम में कैटरर्स की तैनाती तत्काल करने को कहा। जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने बताया कि आइटीआइ भिनगा में कक्षाओं का संचालन हो रहा है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं अध्ययन सफलता हासिल करें। सीडीओ अनुभव सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा ओम, एएसपी केशव चंद्र गोस्वामी, एसडीएम प्रवेंद्र कुमार, डीआइओएस संत प्रकाश, डीपीआरओ आनंद प्रकाश मौजूद रहे। सड़कों पर बढ़ते हादसे चिता का विषय

सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर में डीएम नेहा प्रकाश ने एलईडी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह प्रचार वाहन सभी तहसील, ब्लाक मुख्यालयों व विभिन्न बाजारों, कस्बों तथा चौराहों पर पहुंचकर लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करेगा।

डीएम ने कहा कि सड़कों पर बढ़ते हादसे चिता का विषय है। इसी के मद्देनजर सरकार की ओर से लोगों को विभिन्न माध्यमों से सुरक्षित सफर के लिए जागरूक किया जा रहा है। एलईडी वैन से प्रसारित किए जा रहे संदेश से जिलेवासियों को सड़क पर सुरक्षित चलने के नियम सीखने में मदद मिलेगी। इससे सड़कों पर हो रहे हादसों में कमी आएगी। एसडीएम रोहित, सीएमओ डा. एपी भार्गव, एसीएमओ डा. मुकेश मातनहेलिया, जिला सूचना अधिकारी शिवनाथ, संभागीय निरीक्षक भीमसेन, लिपिक सचिन शुक्ल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.