Move to Jagran APP

समुदाय में कोविड टीकाकरण की अलख जगाएंगी आशा

टीकाकरण की गति बढ़ाने में फ्रंट लाइन वर्कर्स की ली जाएगी मदद 60 साल से ऊपर वाले व 45 से 59 साल के बीमार जरूर लगवाएं टीका

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 11:53 PM (IST)
समुदाय में कोविड टीकाकरण की अलख जगाएंगी आशा
समुदाय में कोविड टीकाकरण की अलख जगाएंगी आशा

श्रावस्ती : कोविड-19 को पूरी तरह से मात देने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए क्रम से सबसे अधिक जोखिम वालों तक वैक्सीन पहुंचाने की हरसंभव कोशिश हो रही है। स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स के बाद अब सबसे अधिक जोखिम समूह में आने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों व गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 साल के लोगों (सहरुग्णता युक्त व्यक्तियों) का टीकाकरण इस माह से चल रहा है।

loksabha election banner

टीकाकरण की गति को बढ़ाने व समुदाय के लोगों को प्रेरित करने में अब आशा कार्यकर्ताओं व अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स की भी मदद ली जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सूबे के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर कोविड-19 टीकाकरण में आशा कार्यकर्ताओं व अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स का सहयोग लिए जाने का निर्देश दिया है। इसके तहत आशा कार्यकर्ता व अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स समुदाय के लोगों को टीकाकरण के लाभ व कोविड-19 से बचाव के तरीकों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचाएं। टीकाकरण के निकटतम सत्र स्थल के चिन्हित स्थान, तिथि व समय की जानकारी समुदाय के लोगों तक पहुंचाने के साथ ही सत्र स्थल पर जाने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा टीकाकरण के लिए नियमानुसार अपडेटेड ड्यू लिस्ट तैयार करें। लाभाíथयों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में मदद की जाए व छूटे हुए लाभाíथयों की सूची प्रभारी चिकित्सा अधिकारी तक पहुंचाएं। यदि किसी परिवार में टीकाकरण को लेकर कोई भय या भ्रांति है, जिसके कारण वह टीका लगवाने को राजी न हो रहे हों तो उनकी सूचना उच्चाधिकारियों को दें ताकि वह उनकी भ्रांतियों को दूर कर टीकाकरण के लिए राजी कर सके। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी आशा कार्यकर्ताओं व अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी कोविड टीकाकरण में सहयोग प्राप्त किये जाने को कहा गया है। इस कार्य में जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर, अर्बन को-आíडनेटर व ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर द्वारा हर जरूरी सहयोग प्रदान किया जाए ताकि समुदाय स्तर पर टीकाकरण की एक अलख जगाई जा सके। एसीएमओ डॉ. मुकेश मातनहेलिया का कहना है शासन के निर्देशानुसार काम शुरू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.