Move to Jagran APP

जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी : डीएम

कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय में जनता दर्शन में सुनी समस्याएं आइजीआरएस की समीक्षा में विभिन्न विभागों की 83 शिकायतें मिली लंबित

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 10:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 10:37 PM (IST)
जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी : डीएम
जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी : डीएम

श्रावस्ती : कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय में शुक्रवार को जनता दर्शन में डीएम नेहा प्रकाश ने फरियादियों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण त्वरित निस्तारण शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। अधिकारी सुबह 10 से 11 बजे तक स्वयं जनसुनवाई करें। फरियादियों की समस्याओं का मौके पर निस्तारण कराएं।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि जनशिकायतों पर मात्र आदेश देने की औपचारिकता न करें। किसी प्रार्थी की समस्या ज्यादा समय से लंबित है, तो दूरभाष पर राजस्व व पुलिस टीम को निर्देशित कर निस्तारण कराएं। भूमि संबंधी विवाद में एसडीएम व सीओ संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करें। जनसुनवाई के समय अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की यदि भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त होती हैं, तो कड़ी कार्रवाई की जाए। शिकायतकर्ता एक से अधिक बार अपनी शिकायत दे तो समस्या के मूल कारण को समझ कर दोषी कर्मियों को दंडित करें। विशिष्ट प्रकृति की समस्याओं के लिए अगले संपूर्ण समाधान व समाधान दिवस में समय निश्चित कराते हुए फील्ड के अधिकारियों के समक्ष शनिवार के दिन निस्तारण कराएं। सीयूजी नंबर पर अधिकारी स्वयं उत्तर दें। जनप्रतिनिधियों से दूरभाष पर भी संपर्क में रहें। आइजीआरएस की समीक्षा में सिचाई विभाग की पांच, विद्युत विभाग, राजस्व एवं आपदा विभाग, समाज कल्याण विभाग तीन, जिला पंचायत सेल, कृषि विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, मत्स्य विभाग की एक-एक, राजस्व एवं आपदा विभाग इकौना की 31, खाद्य एवं रसद विभाग 11, बाल विकास पुष्टाहार विभाग 17, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग व पंचायती राज विभाग की दो-दो शिकायतें समय सीमा के बाद भी लंबित मिलीं। संबंधित अधिकारियों को तीन दिन में शिकायतों का निस्तारण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.