Move to Jagran APP

दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे गांव व शहर

घरों में होगा अखंड राम धुन जोर-शोर से चल रही तैयारी

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 10:36 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:29 AM (IST)
दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे गांव व शहर
दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे गांव व शहर

श्रावस्ती : अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए लिए भूमि पूजन की तिथि पांच अगस्त को पर्व की तरह मनाने की तैयारी की जा रही है। इस दिन गांव से लेकर शहर तक दीपों की रोशनी से जगमगाएंगे। घरों में अखंड राम धुन होगा। राम भक्त अपने स्तर से जोर-शोर से तैयारी में जुटे हैं।

loksabha election banner

हरिहरपुररानी ब्लॉक के ग्राम पंचायत अबकरपुर के ग्राम प्रधान अनुरुद्ध मिश्र कहते हैं कि श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन की तिथि ऐतिहासिक है। कोरोना संक्रमण के चलते सीमित लोगों को ही कार्यक्रम में शामिल होना है। अयोध्या पहुंच कर स्वयं इस उत्सव का साक्षी बनने की इच्छा थी। ऐसा नहीं हो पा रहा है। अब गांव में ही भूमि पूजन की तिथि को पर्व की तरह मनाने की तैयारी की जा रही है। पांच अगस्त को पूरे गांव में दीवाली जैसा माहौल नजर आएगा। पतिझिया गांव निवासी समाजसेवी रामकुमार ओझा ने बताया कि दिन में भूमि पूजन के समय से ही अखंड मानस पाठ की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद रात में पूरा गांव दीप व झालर की रोशनी से जगमगाएगा। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। व्यापारी राकेश गुप्ता ने बताया कि भूमि पूजन के दिन प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रखेंगे। कर्मचारियों का अपने घर पर पर्व की तरह उत्सव मनाने के लिए कहा गया है। अपने घर में भी बच्चों के साथ विधि-विधान से मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की वंदना करेंगे। भरथा बेलभरिया के ग्राम प्रधान प्रमोद तिवार डब्लू ने बताया कि भूमि पूजन की तिथि निकट आने के साथ ही गांव के लोगों का उत्साहबढ़ता जा रहा है। हर कोई अयोध्या जाकर इस शुभ घड़ी साक्षी बनना चाहता था। ऐसा नहीं हो पा रहा है तो गांव में ही श्रीराम के निमित्य धार्मिक आयोजन होगा। व्यापारी संजीव नैयर ने बताया कि पांच अगस्त को दुकान बंद रखेंगे। खुद के साथ संपर्क में रहने वाले अधिकांश लोग भूमि पूजन के पल का गवाह बन सकें। इसके लिए शहर में खुला स्थान देख कर एलसीडी पर इसका सीधा प्रसारण लोगों को दिखाने की तैयारी कर रहा हूं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी बनाकर पंडाल में कुर्सियां लगवाई जाएंगी। समाजसेवी विनोद साहू ने युवाओं के साथ भूमि पूजन के दिन भिनगा नगर में हर घर संपर्क कर दीपोत्सव मनाने की अपील करने का खाका तैयार किया है। गरीब हो अथवा अमीर हर कोई भूमि पूजन से खुद को जोड़ने के लिए पूजन, भजन व अखंड रामधुन करने की तैयारी में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.