Move to Jagran APP

ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

विदेश व परदेस से घर लौटने वाले लोगों पर रखी जा रही नजर कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से कराया जाएगा पालन बढ़ेगी जांच

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:56 PM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

श्रावस्ती : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की आहट को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। विदेश व परदेस से घर लौटने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इनकी अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना की मंद पड़ी रफ्तार के साथ कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन में हो रही ढिलाई को फिर से मजबूत किया जाएगा। अभियान चलाकर लोगों से प्रोटोकाल का पालन कराया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साकिारी डा. एपी भार्गव ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट सामने आने के बाद शासन की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। संक्रमण किसी भी प्रकार से लोगों तक न पहुंचे, इसके लिए पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में सभी स्वास्थ्य केंद्रों को भी सतर्क कर दिया गया है। हवाई यात्रा कर विदेश से घर लौटने वाले लोगों पर विशेष तौर से नजर रखने को कहा गया है। इसके अलावा प्रवासी मजदूरों की भी निगरानी बढ़ाने को कहा गया है। इस कार्य के लिए गांव में तैनात आशा कार्यकर्ताओं को भी जिम्मेदारी दी गई है। पूरे जिले में लगभग साढ़े तीन से चार हजार तक प्रवासी मजदूर हैं। वर्तमान समय में यह मजदूर कहां हैं इस पर आशा नजर रखेंगी। इनमें से कोई परदेस से घर लौटता है तो तत्काल इसकी सूचना संबंधित सीएचसी पर दी जाएगी। सीएचसी अधीक्षक टीम के साथ पहुंचकर इनकी आरटीपीसीआर जांच कराएंगे। नए वैरिएंट से निपटने के लिए लोगों से भी सजग रहने व आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग की मदद लेने की अपील की गई है।

प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी

सीएमओ ने बताया कि कोरोना की धार मंद होने के साथ ही बड़ी संख्या में लोगों ने मास्क उतार दिए हैं। दो गज की दूरी का नियम भी टूट गया है। सार्वजनिक कार्यक्रमों में भीड़-भाड़ बढ़ गई है। ओमिक्रोन वैरिएंट की आहट ने एक बार फिर कोविड प्रोटोकाल की ओर लौटने का संकेत दे दिया है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। दो गज दूरी मास्क जरूरी के लिए का कड़ाई से पालन करें। भीड़-भाड़ से बचें। संक्रमण से बचने के लिए खुद सतर्क रहने की जरूरत है। इस सबके साथ टीकाकरण जरूर करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.