Move to Jagran APP

जिम्मेदारी से फर्ज निभा रहीं हैं महिलाएं: डीएम

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तत्वावधान में सोमवार को विकास भवन में पंचायती राज विभाग ने सामुदायिक शौचालय के रखरखाव के लिए स्वयं सहायता समूह सदस्यों को अधिकार पत्र वितरित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 11:12 PM (IST)
जिम्मेदारी से फर्ज निभा रहीं हैं महिलाएं: डीएम
जिम्मेदारी से फर्ज निभा रहीं हैं महिलाएं: डीएम

शामली जेएनएन। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना मिशन एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तत्वावधान में सोमवार को विकास भवन में पंचायती राज विभाग ने सामुदायिक शौचालय के रखरखाव के लिए स्वयं सहायता समूह सदस्यों को अधिकार पत्र वितरित किए गए। मुख्य अतिथि डीएम जसजीत कौर एनजीओ की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समूह की महिलाओं को लगातार बड़ी जिम्मेदारी दी जा रही हैं, जिन्हें महिलाएं बहुत ईमानदारी के साथ निभा रही हैं। डीएम ने समूह की महिलाओं से कहा कि पूरी निष्ठा के साथ शौचालय के रखरखाव की जिम्मेदारी को निभाएं।

loksabha election banner

ग्राम पंचायतों में अच्छे सामुदायिक शौचालय बन रहे हैं, जिनकी शासन स्तर पर प्रशंसा हो रही है। सीडीओ शंभूनाथ तिवारी ने कहा कि सामुदायिक शौचालय की जो जिम्मेदारी दी गई है। आप उसे पूरी ईमानदारी से निभाएं। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा ने कहा कि 230 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 210 पंचायतों में निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें से 188 सामुदायिक शौचालय का कार्य पूरा कर लिया गया है। सोमवार को 33 समूह की महिलाओं को अधिकार पत्र दिए गए। जिले में अब तक कुल 173 समूह की महिलाओं को अधिकार पत्र दिए जा चुके हैं। इस दौरान सचिन वर्मा, देवेंद्र गंगवार, विनय सिंह, पंकज कुमार, विनय सिंह आदि मौजूद रहे।

शामली : सरकार महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने में जुटी है। महिला सशक्तिकरण का सपना उस दिन पूरा होगा जब महिलाएं स्वावलंबी हो जाएंगी। उक्त विचार राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह ने बनत के ट्रांजिट हास्टल में आयोजित चौपाल में महिलाओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए रखे। यदि बच्चों का मानसिक सशक्तिकरण करना है तो बेटों को मानसिक रूप से सशक्त करना होगा। कहा यदि बेटियों जितना प्यार बहुओं को दिया जाए तो ही परिवर्तन आ सकता है। बेटों को महिलाओं के प्रति सम्मान सिखाना होगा। घर के कार्यों के साथ सरकार की योजनाओं को गांव में रहने वाली पात्र महिलाओं तक जरूर पहुंचाएं। न तो पति से लो और न ही पिता से। अपनी बेटियों को शिक्षित करें। बेटियों को परिपक्व बनाओ। चौपाल के दौरान एसडीएम संदीप कुमार, शैलेन व्यास, संतोष श्रीवास्तव, प्रसून राय, गीता वर्मा, नीरज चौधरी, महिला हेल्पलाइन की टीम, समूह की महिलाएं और आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.