Move to Jagran APP

सर्दी के मौसम में खानपान का रखें ध्यान, रहेंगे सेहतमंद

सर्दी बढ़ने लगी है और ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग सर्दी के नाम पर खूब तला-भुना खाना खाते हैं जो ठीक नहीं है क्योंकि गरिष्ठ भोजन से पाचन तंत्र भी खराब होता है और कालेस्ट्राल रक्तचाप और शुगर का स्तर भी बढ़ता है। ऐसे में आंवला गाजर लहसुन अदरक हल्दी आदि का सेवन कर स्वस्थ रह सकते हैं। इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो बीमारियों से बचाव रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 09:59 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:59 PM (IST)
सर्दी के मौसम में खानपान का रखें ध्यान, रहेंगे सेहतमंद
सर्दी के मौसम में खानपान का रखें ध्यान, रहेंगे सेहतमंद

शामली, जागरण टीम। सर्दी बढ़ने लगी है और ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग सर्दी के नाम पर खूब तला-भुना खाना खाते हैं, जो ठीक नहीं है, क्योंकि गरिष्ठ भोजन से पाचन तंत्र भी खराब होता है और कालेस्ट्राल, रक्तचाप और शुगर का स्तर भी बढ़ता है। ऐसे में आंवला, गाजर, लहसुन, अदरक, हल्दी आदि का सेवन कर स्वस्थ रह सकते हैं। इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो बीमारियों से बचाव रहेगा। गुणकारी है हल्दी और अदरक

loksabha election banner

आयुर्वेदिक चिकित्सक डा. नीरज ने बताया कि हल्दी में विटामिन-सी, पोटेशियम, फाइबर, आयरन समेत तमाम पोषक तत्व होते हैं। यह वायरस-बैक्टीरियासे भी बचाव करती है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्की मिलाएं और एक उबाल लगाने के बाद सेवन करें। हल्दीयुक्त दूध हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगर किसी को हल्दी से एलर्जी होती है या पीलिया की समस्या है तो उन्हें सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक की तासीर गर्म होती है। ऐसे में हाइपर एसिडिटी, अल्सर की शिकायत हो तो वह न लें। अन्य लोग किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं। यह पाचन क्रिया को नियंत्रित रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। प्रतिदिन दो से तीन ग्राम अदरक का सेवन कर सकते हैं। आंवला पोषक तत्वों का खजाना

आयुर्वेदिक चिकित्सक डा. राज तायल ने बताया कि आंवला पोषक तत्वों का खजाना है। विटामिन-सी के अलावा कैल्शियम, आयरन व अन्य पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। उबालकर, चूर्ण बनाकर, सब्जी या अचार के रूप में सेवन कर सकते हैं। खास बात यह है कि सेवन किसी भी तरह से करें, लेकिन आंवला के पोषक तत्व कम नहीं होते हैं। एंटी आक्सीडेंट होने के कारण शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। आंखों की रोशनी के साथ त्वचा एवं बालों के लिए फायदेमंद है। कालेस्ट्राल को कम करता है और शुगर के स्तर को भी नियंत्रित भी रखता है। गाजर में विटामिन-ए होता है। इसका सेवन भी सलाद, सब्जी के रूप में ले सकते हैं। आंखों के लिए यह विशेष उपयोगी है। लहसुन हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है। एक से दो कली पानी से ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.