Move to Jagran APP

जागे परिवहन-खाकी के अफसरान, चलाया रिफ्लेक्टर लगाओ अभियान

शामलीजेएनएन जिदगी अनमोल है पहले तो पुलिस और परिवहन विभाग अधिकारी इस बारे में अभियान चलाकर छोटे-बड़े वाहन चालकों को समझाया करते थे। लेकिन पिछले दस दिनों से जागरण टीम ने अधिकारियों के साथ मिलकर वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए वाहन चलाते समय उनकी जिदगी सुरक्षित रखने के लिए मुहिम चलाई हुई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 10:47 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 10:47 PM (IST)
जागे परिवहन-खाकी के अफसरान, चलाया रिफ्लेक्टर लगाओ अभियान
जागे परिवहन-खाकी के अफसरान, चलाया रिफ्लेक्टर लगाओ अभियान

शामली:जेएनएन: जिदगी अनमोल है, पहले तो पुलिस और परिवहन विभाग अधिकारी इस बारे में अभियान चलाकर छोटे-बड़े वाहन चालकों को समझाया करते थे। लेकिन पिछले दस दिनों से जागरण टीम ने अधिकारियों के साथ मिलकर वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए वाहन चलाते समय उनकी जिदगी सुरक्षित रखने के लिए मुहिम चलाई हुई है। इसी के तहत पुलिस और परिवहन विभाग अधिकारियों ने सोमवार को किसान वाहनों, ट्रैक्टर-ट्रॉलियों व ट्रकों पर रिफ्लेक्टर लगाने का अभियान चलाया। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने जनपद के हाईवे पर बने डिवाइडरों पर रिफ्लेक्टर भी लगाएं ताकि रात के अंधेरे में कोई काल का ग्रास न बन सकें।

prime article banner

कोहरे में वाहन चलाते समय हर हादसे से टकराने के लिए तैयार रहने वाले वाहन चालकों को उनकी लापरवाही के प्रति सचेत करने वाले पुलिस व परिवहन विभाग अधिकारी जाग गए है। इसके लिए पिछले दस दिनों से जागरण टीम ने इन अफसरानों को जगाने के लिए मुहिम छेडी थी। ताकि यह अफसरान और जागरण की टीम वाहन चालकों को जगाते हुए उनके अंदर से जिदगी के प्रति बरती जा रही लापरवाही को निकाल सकें। क्योंकि रात में कोहरे की सफेद चादर अपने आप में बहुत कुछ समेटे रहती है। कहीं कुछ दिखाई नही देता, तो कही ऐसा दिखाई देता है कि सब कुछ समाप्त हो चुका होता है, इसलिए कोहरे में वाहन चलाएं तो जरा संभल कर। जिदगी अनमोल है, जिदगी को सुरक्षित रखने के लिए संभलना जरुरी है। इसी भावना के चलते सोमवार को नगर के हाईवों पर एक अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत काफी वाहन चालक अपनी जिदगी की सुरक्षा को लेकर जागरुक दिखाई दिए। बता दें कि सोमवार को सुबह के समय जागरण टीम ने एआरटीओ मुंशीलाल के साथ पानीपत-खटीमा राजमार्ग के कैराना मार्ग पर वाहन चालकों को जागरुक करने के लिए अभियान शुरु किया। इस दौरान समझाया गया कि कोहरे में आगे व पीछे वाहनों पर रिफ्लेक्टर का लगा होना बेहद जरुरी है, लेकिन इस दौरान कुछ अलग ही माहौल देखने के लिए मिला। वहां पर लोडिड व खाली ट्रैक्टर-ट्रॉलियों तथा कार चालकों को रोका गया और उन्हें रिफ्लेक्टर लगवाने के लिए कहा तो वह सहज ही तैयार हो गए। उनमें खुद में एक उत्साह दिखाई दिया। कुछ ने तो यहां तक कहा कि वह तो रिफ्लेक्टर पहले से ही लगवाना चाहते थे लेकिन रिफ्लेक्टर कहां लगाए जाते है, इस बारे में उन्हें जानकारी नही थी। यहां पर लगभग एक दर्जन वाहनों पर एआरटीओ की टीम ने रिफ्लेक्टर लगाए। शाम को जिला यातायात पुलिस प्रभारी भंवर सिंह के साथ मेरठ-करनाल हाईवे पर बुढ़ाना रेलवे फाटक व धीमानपुरा रेलवे फाटक पर मुहिम छेड़ी गई। इस दौरान रात में अधिकतर हादसों को अंजाम देने में सहयोगी बनने वाले सड़क के बीच बने डिवाइडरों पर रिफ्लेक्टर लगाए गए ताकि कोहरे में यह रिफ्लेक्टर वाहन की हैड लाइट में दूर से चमकते दिखाई दें और वाहन चालक सचेत हो जाए। इसके अलावा भी हाईवे पर तीव्र मोड़, नहर किनारें रेलिग, पुलिया, डिवाइडरों, चौराहों, तिराहों पर भी रिफ़्लेक्टर लगाए गए। बता दें कि नगर व हाईवे पर बने डिवाइडरों से टकराने पर पूर्व समय में कई वाहन चालक अपनी जिदगी गंवा चुके है। लेकिन अब शायद नगर में ऐसा नही होगा।

वाहन चालकों को चेताया-

जागरण की मुहिम के तहत विभागीय अधिकारियों ने वाहनों को रोक कर उनके चालकों को जागरुक करते हुए बताया कि कोहरे में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। सबसे पहले अपने वाहन के ब्रेक चेक करें। आगे जाने वाले वाहन से दूरी बनाकर चलें। शराब पीकर तो बिल्कुल भी ड्राइविग न करें। इसके अलावा अन्य सावधानी बरतने को कहा। लापरवाही पूर्वक वाहन में ओवर हाइट माल लोड करने पर दो ट्रकों का चालान भी किया गया।

इन्होंने कहा-

जागरण टीम ने कोहरे में वाहन चालकों की जिदगी सुरक्षित रखने के लिए जो मुहिम चलाई, वह सराहनीय है। इससे चालकों में जागरुकता आई है। कोहरे में चालकों को सुरक्षित ड्राइविग के लिए अब प्रतिदिन प्रेरित करेंगे ताकि कोई कोहरे में काल का ग्रास न बनें-भंवर सिंह, जिला यातायात पुलिस प्रभारी, शामली।

इन्होंने कहा- पी-36

किसी की जिदगी को सुरक्षित बनाया जा सकें, इससे बड़ा कोई अच्छा काम नही हो सकता है। अधिकारियों के साथ ही यदि आमजन इसके लिए जागरुक हो जाए तो हादसों में किसी की जान नही जाएगी- राजेश श्रीवास्तव, एएसपी शामली।

इन्होंने कहा-

हादसा कोहरे में या फिर किसी अन्य मौसम में, हादसे में मौत होने पर पूरा परिवार बिखर-प्रभावित हो जाता है। इसलिए हो सकें तो हर किसी को सुरक्षित वाहन चलाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। जागरण टीम की मुहिम ने आमजन को एक सीख दी है-मुंशीलाल, एआरटीओ, शामली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.