Move to Jagran APP

7700 के सापेक्ष सिर्फ 1702 लोगों ने ही लगवाई वैक्सीन

कोरोना का कहर बढ़ रहा है। लोगों से कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने की अपील भी की जा रही है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निश्शुल्क है लेकिन इसके बावजूद लोग वैक्सीन लगवाने को कदम आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 11:02 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 11:02 PM (IST)
7700 के सापेक्ष सिर्फ 1702 लोगों ने ही लगवाई वैक्सीन
7700 के सापेक्ष सिर्फ 1702 लोगों ने ही लगवाई वैक्सीन

शामली, जागरण टीम। कोरोना का कहर बढ़ रहा है। लोगों से कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने की अपील भी की जा रही है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निश्शुल्क है, लेकिन इसके बावजूद लोग वैक्सीन लगवाने को कदम आगे नहीं बढ़ा रहे हैं। वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है। यह भी साफ है कि दोनों डोज लगने के बाद प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण होने पर गंभीरता का खतरा बेहद कम होता है। फिर भी जिले में लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम टीकाकरण हो रहा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को जिला संयुक्त अस्पताल समेत 56 केंद्र बनाए थे। कोविशील्ड के 45 और कोवैक्सीन के 11 केंद्र रहे। मंगलवार को 7700 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था, लेकिन महज 1702 लोगों ने ही वैक्सीन लगवाई है। 14 केंद्रों पर तो टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष दस फीसद से भी कम रहा। सीएचसी शामली में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ। स्वास्थ्य विभाग ने चीनी मिल शामली में भी एक केंद्र बनाया था। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि 1197 लोगों ने पहली डोज और 505 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। 186 वैक्सीन वायल का प्रयोग हुआ। लगातार वैक्सीन की आपूर्ति हो रही है। गेहूं की कटाई चल रही है और पंचायत चुनाव भी हैं। ऐसा लग रहा है कि इन्हीं कारणों से लोग कम आ रहे हैं। चुनाव और फसल कटाई के बाद टीकाकरण की गति बढ़ने की उम्मीद है। एक मई से 18 वर्ष आयु से अधिक सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। सीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार भी कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.