Move to Jagran APP

आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ पा रहे नौनिहाल

शासन के आदेश पर स्कूल-कालेज बंद हो गए हैं। बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए कान्वेंट स्कूलों में तो आनलाइन पढ़ाई हो ही रही है साथ ही अब परिषदीय विद्यालय में वाट्सएप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 10:50 PM (IST)
आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ पा रहे नौनिहाल
आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ पा रहे नौनिहाल

शामली, जागरण टीम। शासन के आदेश पर स्कूल-कालेज बंद हो गए हैं। बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए कान्वेंट स्कूलों में तो आनलाइन पढ़ाई हो ही रही है, साथ ही अब परिषदीय विद्यालय में वाट्सएप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

loksabha election banner

कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय लिलौन के बच्चों को वाट्सएप ग्रुप के जरिए पढ़ाया जा रहा है। प्रधानाध्यापिका ने बताया कि अभिभावकों के साथ ग्रुप बनाया हुआ है। इस ग्रुप पर चित्र देखकर उसके विषय में पांच पंक्ति लिखना, आडियो भेजकर उसमें शब्द सुनकर कापी पर लिखना आदि कराया जा रहा है। शिक्षक सुबह दस बजे पढ़ाई से संबंधित सामग्री ग्रुप पर डाल देते हैं और काम पूरा कर शाम चार बजे तक बच्चे भेज देते हैं।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शासन के आदेश पर स्कूल-कालेज बंद चल रहे हैं। बच्चों की शिक्षा को देखते हुए कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर अब माध्यमिक विद्यालयों ने भी आनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया है। शामली के गांव लिलौन स्थित कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका उपमा शर्मा ने बताया कि स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी, पहले की तरह दोबारा से आनलाइन कक्षा का संचालन शुरू कर दिया है। स्कूल में करीब 150 बच्चे हैं, जिनमें से अभी आनलाइन क्लास से 40 बच्चे ही जुड़े हैं। सुबह 10 बजे बच्चों को वीडियो काल, गूगल क्लास, और वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया गया है। बच्चों को कक्षा से जुड़कर पढ़ने के लिए कहा जा रहा है। क्या आ रही कठिनाई

स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में होने के कारण अधिकतर छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। अभी भी अनेक छात्र-छात्राएं ऐसी है जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं। इससे आनलाइन कक्षा से अभी 33 बच्चे ही जुड़ चुके हैं। हालांकि बच्चों को आनलाइन कक्षा में रिविजन ही कराया जा रहा है, लेकिन जो बच्चे आनलाइन कक्षा से नहीं जुड़ पा रहे हैं, उन्हें पढ़ाई में कठिनाइयां आ सकती है। इन्होंने कहा

लाकडाउन के चलते बच्चों की कक्षाओं का आनलाइन संचालन शुरु कर दिया गया है। अभी कम बच्चे की आनलाइन कक्षा से जुड़ पाए हैं। अनेक बच्चों के पास अभी भी स्मार्ट फोन नहीं है।

उपमा शर्मा, प्रधानाध्यापिका पूर्व माध्यमिक विद्यालय लिलौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.