Move to Jagran APP

उखड़े बिजली पोल, पेड़ धराशायी, आम की फसल को भारी नुकसान

रविवार तड़के मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। आंधी इतनी तेज थी कि सड़कों पर विभिन्न स्थानों पर लगे बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गए। पेड़ और होर्डिंग उखड़कर धराशायी हो गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 09:29 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 09:29 PM (IST)
उखड़े बिजली पोल, पेड़ धराशायी, आम की फसल को भारी नुकसान
उखड़े बिजली पोल, पेड़ धराशायी, आम की फसल को भारी नुकसान

शामली, जेएनएन। रविवार तड़के मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। आंधी इतनी तेज थी कि सड़कों पर विभिन्न स्थानों पर लगे बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हो गए। पेड़ और होर्डिंग उखड़कर धराशायी हो गए। बिजली आपूर्ति बाधित हुई, जिससे लोगों को परेशानी हुई। साथ ही आम और सब्जियों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि धान की फसल को बारिश से फायदा हुआ। कुछ स्थानों पर जलभराव भी हुआ, लेकिन दिन निकलने से पहले ही पानी की निकासी हो गई।

loksabha election banner

रविवार तड़के करीब तीन बजे तेज हवा के साथ जब बारिश शुरू हुई तो कांधला में गंगेरू रोड पर कई पेड़ और बिजली के पोल उखड़ गए। बनत में भी तीन बिजली के पोल तिरछे हो गए जबकि एक गिर गया। शामली में कोतवाली रोड पर भी होर्डिंग्स उखड़ गए। पेड़ों पर लगे भारी मात्रा में आम आंधी से नीचे गिर गए। इससे बागवान व बाग ठेकेदार भारी नुकसान होना बता रहे हैं।

----

मुनाफे की कोई उम्मीद नहीं

बागवान उपेंद्र गुप्ता का कहना है कि कोरोना काल में पहले ही आम का भाव मंडी में कम है। ऐसे में मुनाफे की कोई उम्मीद नहीं है। आंधी में गिरा आम दागी या फिर खराब भी हो जाता है। बाग ठेकेदार रिजवान ने बताया कि ठेके की रकम भी इस बार नहीं निकल सकेगी। भारी नुकसान है।

-------

सब्जियों पर पड़ी मार

कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. विकास मलिक ने बताया कि बारिश से सब्जियों की फसल पर मार पड़ रही है। लौकी, भिडी, तौरी की फसल चल रही है। सब्जियों की फसल में खेत में पानी भरने से फंगस की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही जो फल (सब्जी) बेल पर लगी होती है। उसमें गलन की समस्या आ जाती है। साथ ही तुड़ाई प्रभावित होती है।

सब्जी उत्पाद प्रकाश कुमार ने बताया कि अब सब्जियों के दाम कुछ बढ़े तो बारिश ने मुसीबत खड़ी की हुई है। वहीं, कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि धान की फसल के लिए बारिश लाभदायक है। चाहे बुवाई हो चुकी हो या बुवाई करनी हो। अच्छी बारिश से धान की बढ़वार अच्छी होती है।

----

जलभराव खोल रहा दावे की पोल

बारिश से जलभराव नगर पालिका के दावों की पोल खोल रहा है। राहत ये है कि बारिश रात में हो रही है। रविवार तड़के करीब सवा तीन बजे से शुरू हुई बारिश एक घंटे काफी तेज रही। इसके बाद हल्की बारिश रुक रुककर सुबह नौ बजे तक होती रही। शामली में शहर में फव्वारा चौक, नेहरू मार्केट, कबाड़ी बाजार, माजरा रोड, भिक्की मोड़, मिल रोड पर जलभराव हुआ, लेकिन जल्दी ही निकासी हो गई। अगर बारिश में दिन में होती तो लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

----

बिजली आपूर्ति बाधित

आंधी के कारण विभिन्न स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई। ऊर्जा निगम ने आंधी शुरू होते ही एहतियातन बिजली बंद कर दी गई थी। आंधी रुकने के बाद आपूर्ति चालू की गई तो फाल्ट का पता चला। शहर के काकानगर, सीबी गुप्ता कॉलोनी, मोहल्ला गुजरातियान, धर्मपुरा समेत विभिन्न स्थानों पर तीन से चार घंटे बिजली गुल रही। वहीं, बनत में धराशायी हुए पोल की मरम्मत का कार्य किया गया और तब तक वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बिजली आपूर्ति की गई।

ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता जेके पाल ने बताया कि आंधी से विभिन्न स्थानों पर फाल्ट आए और अधिकांश को ठीक कर लिया गया है।

---

गर्मी से राहत, मौसम हुआ सुहावना

बारिश ने गर्मी से राहत दी है और मौसम सुहावना रहा। रविवार सुबह दस बजे के बाद बादल कुछ छटे और हल्की धूप निकल आई। दिनभर मौसम की यही स्थिति ही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.