Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, अब हारेगा कोरोना

शामली जेएनएन कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। जिले को वैक्सीन की 5120 डोज मिली हैं। 16 जनवरी को तीन बूथ पर टीकाकरण होगा। सप्ताह में कितने और किस-किस दिन टीके लगाए जाएंगे शुक्रवार को स्पष्ट होगा। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए सीएमओ कार्यालय स्थित जिला स्तरीय शीतगृह में 24 घंटे पुलिस की तैनाती रहेगी। यहां पर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 11:20 PM (IST)
इंतजार खत्म, अब हारेगा कोरोना
इंतजार खत्म, अब हारेगा कोरोना

शामली, जेएनएन : कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। जिले को वैक्सीन की 5120 डोज मिली हैं। 16 जनवरी को तीन बूथ पर टीकाकरण होगा। सप्ताह में कितने और किस-किस दिन टीके लगाए जाएंगे, शुक्रवार को स्पष्ट होगा। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए सीएमओ कार्यालय स्थित जिला स्तरीय शीतगृह में 24 घंटे पुलिस की तैनाती रहेगी। यहां पर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।

loksabha election banner

पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं का टीकाकरण होना है। इनकी संख्या 4231 है। वैक्सीन गुरुवार को मेरठ पहुंच गई थी। शुक्रवार को मेरठ से सहारनपुर लाई गई और सहारनपुर से ही शामली को वैक्सीन की डोज मिली है। शनिवार को जिला संयुक्त अस्पताल, सीएचसी कुड़ाना और कैराना में तीन बूथ पर टीकाकरण होगा। एक दिन में एक बूथ 100 लोगों को टीके लगाए जाने हैं। शुक्रवार को उन स्वास्थ्यकर्मियों के मोबाइल पर एसएमएस पहुंच जाएगा, जिन्हें शनिवार को पहली डोज लगनी है।

कोरोना का काल आया तो हर कोई दिखा उत्साहित

वैसे तो मकर संक्रांति का अवकाश था, लेकिन पूर्वी यमुना नहर किनारे स्थित सीएमओ कार्यालय में सुबह से ही चहल-पहल थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सहारनपुर-मेरठ के अधिकारियों के संपर्क में थे और पल-पल की जानकारी ले रहे थे। पुलिस स्काट दोपहर 12 बजे पहुंच गई थी। दोपहर 12.15 पर सूचना मिली कि सहारनपुर के लिए मेरठ से वैक्सीन लेकर टीम रवाना हो गई है। तत्काल जिला स्तरीय शीतगृह के प्रभारी अंकित कुमार भी सहारनपुर के लिए रवाना हो गए। सुरक्षा के लिए स्काट में एक दारोगा और तीन सिपाही थे। शामली की टीम दोपहर दो बजे सहारनपुर पहुंच गई थी। वैक्सीन लेकर चार बजे शामली के लिए रवाना हो गए थे। सीएमओ डा. वीर बहादुर ढाका पांच बजे ही कार्यालय पहुंच गए थे। ठीक शाम 6.02 बजे वैक्सीन पहुंच गई और हर किसी चेहरे पर खुशी के भाव साफ झलक रहे थे। वैन पर लगी सील को सीएमओ की मौजूदगी में खोला गया और सभी स्वास्थ्यकर्मियों ने विक्ट्री चिह्न बनाकर खुशी का इजहार भी किया। अपर पुलिस अधीक्षक राजेश श्रीवास्तव भी पहुंचे और सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश दिए।

यहां बने हैं बूथ

जिला संयुक्त अस्पताल, सीएचसी शामली, कुड़ाना, थानाभवन, कैराना, कांधला, ऊन में दो-दो बूथ बनाए गए हैं। शुक्रवार को जिला स्तरीय स्तरीय शीतश्रृंखला से सभी केंद्रों पर वैक्सीन भेजी जाएगी। पहले दिन सात बूथों पर टीकाकरण होना था, लेकिन अब शासन से तीन बूथ पर ही टीकाकरण की गाइडलाइन मिली हैं।

----

ढाई लाख एडी सिरिज

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए जिले में कई दिन पहले ही ढाई लाख आटो डिजेबल (एडी) सिरिज पहुंच गईं थी। एक व्यक्ति को दो डोज लगनी है तो उक्त सिरिज से 1.25 लाख लोगों को वैक्सीन लग सकती है। एडी सिरिज की खास बात यह है कि एक बार इस्तेमाल के बाद यह लाक हो जाती है।

टीकाकरण नहीं होगा प्रभावित

टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए जिले में दो बार पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) हो चुका है। कुछ बूथ पर नेटवर्किंग की समस्या रही, जिससे डाटा पोर्टल पर अपलोड देरी से हो रहा था। सीएमओ डा. वीर बहादुर ढाका ने बताया कि इंटरनेट की बेहतर व्यवस्था की जा रही है। नेटवर्किंग की समस्या से टीकाकरण प्रभावित नहीं होगा। समस्या कहीं पर आई तो उस वक्त रजिस्टर पर जानकारी दर्ज कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.