Move to Jagran APP

घर-घर होगा कन्या पूजन, सावधानी का रहेगा ध्यान

शामली जेएनएन। चैत्र नवरात्र में तो अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन नहीं किया गया था। कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ था और लाकडाउन भी था। ऐसे में लोगों ने कन्याओं के नाम का भोजन गोमाता को खिलाया था। हालांकि अब अनलाक है और ऐसे में शारदीय नवरात्र की अष्टमी और नवमी यानि आज और कल घर-घर कन्याओं को बुलाकर पूजन किया जाएगा और श्रद्धाभाव से भोजन कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 11:50 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:02 AM (IST)
घर-घर होगा कन्या पूजन, सावधानी का रहेगा ध्यान
घर-घर होगा कन्या पूजन, सावधानी का रहेगा ध्यान

शामली, जेएनएन। चैत्र नवरात्र में तो अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन नहीं किया गया था। कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ था और लाकडाउन भी था। ऐसे में लोगों ने कन्याओं के नाम का भोजन गोमाता को खिलाया था। हालांकि अब अनलाक है और ऐसे में शारदीय नवरात्र की अष्टमी और नवमी यानि आज और कल घर-घर कन्याओं को बुलाकर पूजन किया जाएगा और श्रद्धाभाव से भोजन कराया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को सुबह से शाम तक तैयारी चलती रहीं। बाजार में कन्याओं के लिए उपहार खरीदे जाते रहे। शारीरिक दूरी व अन्य सावधानियों का ध्यान रखने की बात भी कही जा रही है।

loksabha election banner

बाजार में गिफ्ट पैक भी

नवरात्र की अष्टमी-नवमी के लिए बाजार में गिफ्ट पैक भी हैं। इसमें चिप्स, चाकलेट, बिस्किट आदि हैं। साथ ही टिफिन बाक्स, स्टेशनरी बाक्स आदि की भी खरीददारी की जा रही है। व्यापारी अमित प्रजापति ने बताया कि पिछले कुछ सालों से गिफ्ट पैक की मांग बढ़ी है। ऐसे में पहले ही पैक तैयार कर लिए थे। मास्क-सैनिटाइजर भी दिए जाएंगे

कन्याओं को उपहार के साथ ही मास्क व सैनिटाइजर भी दिए जाएंगे। गुजरातियान निवासी पूजा शर्मा ने बताया कि कन्या पूजन में पूरी सावधानी बरती जाएगी। उन्होंने सैनिटाइजर की छोटी बोतल व त्रिस्तरीय मास्क खरीदे हैं। इन्होंने कहा

चैत्र नवरात्र में तो कन्या पूजन नहीं किया था, लेकिन इस बार कन्या का पूजन किया जाएगा। इसके लिए आस-पड़ोस की कन्याओं को निमंत्रण भी दे दिया है। उनके लिए उपहार भी खरीद लिए हैं। शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए बैठाया जाएगा और हाथों को सैनिटाइज कराने की व्यवस्था भी रहेगी।

- निशी रानी, मोहल्ला धर्मपुरा

कन्याओं के माता-पिता की अनुमति भी मिल गई है। विधि-विधान के साथ पूजन कर कन्याओं को भोजन कराएंगी। कन्याओं के लिए गिफ्ट पैक तैयार करा लिए हैं। कोरोना से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरती जाएगी। लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं होगी।

- चांदनी गर्ग, नया बाजार

आज अष्टमी के साथ नवमी पूजन भी

शुक्रवार सुबह ही अष्टमी तिथि शुरू हो गई थी, लेकिन अधिकांश लोग शनिवार को ही कन्या पूजन करेंगे। नवमी पूजन काफी लोग शनिवार को ही करेंगे और कुछ रविवार को करेंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित कमल शास्त्री ने बताया कि शुक्रवार को सुबह 6.56 बजे से अष्टमी शुरू हो गई थी और शनिवार को सुबह 6.58 बजे से नवमी शुरू होगी। रविवार को सुबह 7.41 बजे तक ही नवमी है और इसी दिन विजयदशमी पर्व मनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.