Move to Jagran APP

बिना डाक्टर की सलाह के न लें दवाई

सतर्क रहना ही दुनिया को हिला देने वाले वाले कोरोना वायरस से बचाव है। चिकित्सकों का कहना है कि बुखार खांसी होने पर घबराएं नहीं। ऐसा होना सामान्य भी होता है। हालांकि डाक्टर को दिखाने में देर न करें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 10:30 PM (IST)
बिना डाक्टर की सलाह के न लें दवाई
बिना डाक्टर की सलाह के न लें दवाई

शामली, जागरण टीम। सतर्क रहना ही दुनिया को हिला देने वाले वाले कोरोना वायरस से बचाव है। चिकित्सकों का कहना है कि बुखार, खांसी होने पर घबराएं नहीं। ऐसा होना सामान्य भी होता है। हालांकि डाक्टर को दिखाने में देर न करें।

loksabha election banner

चिकित्सक डा. राजेंद्र संगल का कहना है कि सबसे जरूरी बात ये है कि हमें अफवाहों से बचना है। चिकित्सक के सलाह के बगैर किसी दवा का सेवन न करें। अगर आप स्वस्थ हैं और आपके साथ रहने वाले भी स्वस्थ हैं तो मास्क की कोई जरूरत नहीं है। बस दूरी बनाकर रखें और बार-बार हाथों को धोएं। खासकर जब कहीं बाहर से आएं, किसी भी चीज को छुएं, चेहरे को हाथ लगाएं, खाना खाने से पहले और बाद में तो अवश्य अपने हाथों को साबुन-पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक साफ करें। हाथों को पोंछने वाले अपने तौलिये को भी अलग रखना चाहिए। फल, सब्जी को भी गर्म पानी से अच्छे से धोएं। साथ ही खुद भी अधिक से अधिक गर्म पानी पीएं। अधिक ठंडी चीजों को भी न खाएं। विटामिन-सी से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए संतरा, आंवला आदि का सेवन भी बढ़ाएं। अपने घर में ही रहें। अगर जरूरी सामान लेने के लिए बाहर जा रहे हैं तो शारीरिक दूरी बनाकर रखें। वहीं, अगर हम मास्क पहन रहे हैं तो मास्क को हाथ न लगाएं। मास्क को उतारने के बाद उसी मास्क को न पहनें बल्कि दूसरे मास्क का प्रयोग करें। उम्रदराज और पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को वायरस के अटैक का खतरा अधिक होता है तो ऐसे लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.