Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ाई में नहीं हारी हिम्मत

मास्क लगाकर ही बाहर निकलना दो गज की दूरी का पालन और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना मेरी आदत बन गई थी। हल्के लक्षण आने पर कोरोना की जांच कराई थी और आठ अप्रैल को रिपोर्ट पाजिटिव थी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 10:58 PM (IST)
कोरोना से लड़ाई में नहीं हारी हिम्मत
कोरोना से लड़ाई में नहीं हारी हिम्मत

शामली, जागरण टीम। मास्क लगाकर ही बाहर निकलना, दो गज की दूरी का पालन और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना मेरी आदत बन गई थी। हल्के लक्षण आने पर कोरोना की जांच कराई थी और आठ अप्रैल को रिपोर्ट पाजिटिव थी। जिला संयुक्त अस्पताल में बने कोविड अस्पताल से मेडिकल कालेज मेरठ में भर्ती हो गया। एक दिन बाद मेरठ के ही निजी अस्पताल में भर्ती हो गया और छह दिन बाद रिपोर्ट निगेटिव आने पर घर आ गया। मैंने हिम्मत नहीं हारी। आक्सीजन स्तर भी ठीक ही बना रहा। मैं शुगर का मरीज हूं, लेकिन ईश्वर का शुक्र रहा कि शुगर का स्तर भी सामान्य बना रहा। सकारात्मक सोच और कोरोना को हराने का जज्बा कम नहीं होने दिया। घर आने के बाद नियमित रूप से भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम और कपालभाति का अभ्यास भी किया। अब मैं ड्यूटी पर आ गया हूं। थोड़ी कमजोरी जरूरी महसूस हो रही है, लेकिन स्वास्थ्य कुल मिलाकर ठीक है। शुगर और आक्सीजन स्तर को मैं अब भी चेक करता रहता हूं। मेरी सभी से अपील है कि कोरोना से बचाव के लिए पूरी एहतियात बरतें और वैक्सीन भी जरूर लगवा लें।

loksabha election banner

-ज्ञानेश्वर तिवारी, परियोजना अधिकारी, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण

इम्युनिटी बढ़ाने को च्यवनप्राश और हल्दीयुक्त दूध का करें सेवन

जागरण संवाददाता, शामली: कोरोना से बचाव के लिए बेहद जरूरी है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखा जाए। अगर रोगों से लड़ने की ताकत अच्छी होगी तो कोरोना संक्रमण जाने-अनजाने में होगा भी तो उबरने में दिक्कत नहीं होगी। खानपान को बेहतर रखकर ऐसा किया जा सकता है।

डा. जगमोहन सिघल ने बताया कि च्यवनप्राश का सेवन गर्मी में भी कर सकते हैं। सुबह-शाम एक-एक चम्मच च्यवनप्राश गुनगुने पानी या दूध के साथ लें। बच्चों को आधा चम्मच से अधिक न दें। हल्दी युक्त दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी बढ़ाता है। शाम को एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर एक या दो उबाल लगाएं और सेवन करें। ताजा फलों का सेवन भी करना चाहिए। सुबह और दोपहर का वक्त फल खाने के लिए सबसे अच्छा होता है। कोशिश करें रात का खाना जल्दी ही खाएं और हल्का भोजन लें। साथ ही आयुष काढ़े का सेवन भी करना फायदेमंद है। लेकिन एक से दो कप ही अधिकतम सेवन करना चाहिए। अधिक मात्रा लेने से एसिडिटी समेत कई दिक्कत भी हो सकती हैं। घर में ही व्यायाम-योग भी करते रहें। साथ ही मास्क लगाएं, हाथों को बार-बार धोएं और दो गज की दूरी का पालन अवश्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.