Move to Jagran APP

बच्चों को बताए साइबर क्राइम से बचने के गुर

मेपल्स एकेडमी में यूपी कॉप एप और साइबर क्राइम पर सेमिनार का आयोजन किया गया। साइबर सेल प्रभारी कर्मवीर सिंह ने बच्चों को साइबर क्राइम से सतर्क रहने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 10:32 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 10:32 PM (IST)
बच्चों को बताए साइबर क्राइम से बचने के गुर
बच्चों को बताए साइबर क्राइम से बचने के गुर

शामली, जेएनएन। मेपल्स एकेडमी में यूपी कॉप एप और साइबर क्राइम पर सेमिनार का आयोजन किया गया। साइबर सेल प्रभारी कर्मवीर सिंह ने बच्चों को साइबर क्राइम से सतर्क रहने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सोशल साइटों के प्रयोग सतर्कता के साथ करें। पासवर्ड जटिल रखें और किसी के साथ शेयर न करें। साथ ही समय-समय पर पासवर्ड को बदलते रहें। अगर कोई लुभावना मैसेज आता है तो पहले उसकी सत्यता को जान लें। ऑनलाइन शॉपिग करते वक्त पिन नंबर छिपाकर डालें। सेल्समैन आदि किसी पर भी विश्वास न करें। हो सके तो एक ट्रांजेक्शन के बाद पिन नंबर को बदल दें। अगर कोई फोन कर आपके नंबर आया ओटीपी पूछे तो कतई न बताएं। ऐसा करने पर ठगी हो सकती है। बैंक की ओर से कभी भी फोन कर ओटीपी आधार कार्ड, बैंक खाता आदि के बारे में कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर आए आपत्तिजनक मैसेजों को पोस्ट एवं शेयर न करें। उन्होंने बताया कि यूपी-कॉप एप में 27 सेवा आ गई हैं। घर बैठे मोबाइल के माध्यम से इनका लाभ ले सकते हैं। किरायेदार, नौकर का सत्यापन कर सकते हैं, मोबाइल आदि खोने की रिपोर्ट ऑनलाइन कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई परेशान करता है तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं। नजदीकी थाने के बारे में जान सकते हैं और जहां भी होंगे, वहां के पुलिस अधिकारियों के नंबर भी मिल जाएंगे। ई-एफआइआर कर सकते हैं। इस दौरान साइबर सेल कंप्यूटर ऑपरेटर नताशा तोमर, अवनीश बरार, स्कूल प्रधानाचार्य डॉ. उत्तम सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.